विशेष

सिंह ने यूसीबी के कैशलेस अभियान की प्रशंसा की

कैशलेस बैंकिंग पर आयोजित एक संगोष्ठी में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि कैशलेस अभियान को सफल बनाने में सहकारी संगठन बहुत बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने हाल ही में मुबंई स्थित टीजेएसबी द्वारा आयोजित संगोष्ठी में कहा।

राधा मोहन सिंह ने कहा कि “नाबार्ड ने 29 क्षेत्रीय और 400 एफएलसी स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया।

नीति आयोग ने एनपीसीआई को 125 करोड़ रुपये के सालाना बजट के साथ साप्ताहिक और तिमाही लकी ड्रा पुरस्कार योजनाओं की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिजिटल पेमेंट के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है।

कई सहकारी संस्थाएं जैसे सारस्वत बैंक, अमूल, नेफेड और अन्य सहकारी संगठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने कैशलेस अभियान को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा रहें है, सिंह ने कहा।

सारस्वत सहकारी बैंक ने विमुद्रीकरण के बाद 24,000 नए बैंक खातें खोले और 350 पीओएस मशीन स्थापित की। बैंक अपनी शाखाओं के माध्यम से जागरूकता अभियान कर रहा है।

अमूल ने अपने दूध उत्पादन सदस्यों के 5.1 लाख नए बैंक खातें खोलें। नेफेड ने 452 करोड़ रुपये कैशलेस प्रणाली के तहत इकट्ठा किया, सिंह ने अपने भाषण में कहा।

टीजेएसबी सहकारी बैंक ने विमुद्रीकरण के बाद 9191 नए बैंक खाते खोलें, 6000 रुपये डेबिट कार्ड, 350 पीओएस मशीन स्थापित की।

वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान बैंक12,878 करोड़ रुपये का कारोबार किया और करीब 100 करोड़ रुपये का लाभ आर्जित किया। बैंक की 115 शाखाएं है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close