कृषि

एनसी़डीसी किसानों की आय को दोगुना करने में मदद करेगा: मंत्री

केन्‍द्रीय कृषि‍ मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि‍ कि‍सानों की आय बढ‍़ाने के लि‍ए और ग्रामीण क्षेत्रों के वि‍कास के लि‍ए वि‍त्‍तीय सहायता, राष्‍ट्रीय सहकारी वि‍कास नि‍गम (एनसीडीसी) इसमें पूरा सहयोग करेगा।

कृषि‍ मंत्री ने आगे कहा कि‍ इससे जुड़े सभी प्रस्‍तावों पर तुरन्‍त वि‍चार कि‍या जाएगा और नयी एवं नवोन्‍मेषी परि‍योजनाओं को तुरन्‍त अमल में लाया जाएगा । कृषि‍ मंत्री ने यह बात राष्‍ट्रीय सहकारी वि‍कास नि‍गम की सामान्‍य परि‍षद की 80वीं बैठक में कही ।

श्री सिंह ने कहा कि‍ राष्‍ट्रीय सहकारी वि‍कास नि‍गम, कृषि‍ एवं गैर-कृषि‍, औद्योगि‍क तथा सेवा क्षेत्रों की सहकारि‍ताओं को वि‍त्‍तीय सहायता प्रदान कर देश में सहकारी वि‍कास को बढ़ावा देता है।

एनसीडीसी की योजनाएं कि‍सानों, कारीगरों, बुनकरों, गरीब ग्रामीण लोगों, महि‍लाओं, जनजाति‍यों जैसे समाज के आर्थि‍क रूप से कमजोर वर्गों की आय बढ़ाने तथा उनकी आजीवि‍का में सुधार करने के उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखकर बनाई गई हैं ।

सिंह ने बताया कि‍ भारत में सहकारि‍ता का बड़ा नेटवर्क है, जो वि‍श्‍व में सबसे बड़ा है। लगभग 7 लाख सहकारि‍ताएं यहां मौजूद हैं। इसके अंतर्गत देश के 98% गांव शामि‍ल हैं और कि‍सानों तक उनकी पहुंच है। पैक्‍स तथा जि‍ला सहकारी बैंक, बीजों की बुआई से पूर्व कार्यक्रम जैसे फसलों के चयन, बीजों की खरीद से लेकर फसलों की कटाई, फसल की बि‍क्री आदि‍में महत्‍वपूर्ण भूमि‍का नि‍भा सकते हैं ।

कृषि‍ मंत्री ने कहा कि‍ उससे कि‍सानों की आय बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि‍ एनसीडीसी कमजोर वर्गों वि‍शेषकर पूर्वोत्‍तर राज्‍यों, मत्‍स्‍यपालन, अनुसूचि‍त जाति‍, अनुसूचि‍त जन जाति‍एवं महि‍ला सहकारि‍ताओं को अधि‍क से अधि‍क वि‍त्‍तीय सहायता प्रदान करने का प्रयास करे तथा उन क्षेत्रों पर वि‍शेष ध्‍यान दे जहां सहकारि‍ताओं की पहुंच बहुत कम है।

कृषि‍ मंत्री ने इस मौके पर वहां मौजूद प्रति‍नि‍धि‍यों से अपील की कि‍ वे एनसीडीसी की योजनाओं की जानकारी अपने क्षेत्र की सहकारि‍ताओं को पहुंचाएं ताकि‍ उन्‍हें एनसीडीसी की अधि‍कतम मदद मि‍ल सके। इस अवसर पर श्री एस. के. पटनायक, सचि‍व, कृषि‍, सहकारि‍ता एवं कि‍सान कल्‍याण भी मौजूद थे ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close