विशेष

प्रधानमंत्री सहकारी आंदोलन पर बात करेंगे

ऐसे शायद पहली बार होगा कि नरेंद्र मोदी “सहकारिता” के विषय पर बात करेंगे और देखा गया है कि भाषण देने से पहले वे संपूर्ण तैयारियां करते है, सहकारी आंदोलन के बारे में बात करने के लिए उन्हें सुनना दिलचस्प होगा, क्योंकि वे सहकारी समितियों के साथ-साथ देश के मौजूदा सहकारी नेतृत्व पर भी बात करेंगे, कई सहकारी नेताओं ने भारतीय सहकारिता से बातचीत में कहा।

पाठकों को याद होगा कि भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) अंतरराष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाग लेने की पुष्टि का लंबे समय से इंतजार कर रहा है। पीएम ने 21 सितंबर को मुंबई में इनामदार स्मारक व्याख्यान को संबोधित करने के लिए सहमति व्यक्त की है।

सहकार भारती के संरक्षक सतीश मराठे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 सिंतबर को मुंबई में आयोजित लक्ष्मणराव इनामदार स्मारक व्याख्यान को संबोधित करने के लिए सहमति जताई है। अपने फेसबुक वॉल पर मराठे ने लिखा कि “माननीय श्री नरेंद्र मोदी ने व्याख्यान को संबोधित करने के लिए सहमति दे दी है”।

हालांकि मोदी ने कई सहकारी नेताओं से मुलाकात की और प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके विचार सहकारिता के लिए महत्वपूर्ण है, कई सहकारी नेताओं ने महसूस किया।

भारतीय सहकारिता से बातचीत में सहकार भारती के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने कहा कि प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक को संबोधित करेंगे। निमंत्रण स्वीकार करने के समय उनका यह वादा था, उन्होंने कहा।

मोदी 1960 के दशक में सबसे पहले इनामदार से मिले थे। इनामदार, 1943 के बाद से गुजरात के लिए प्रतिनियुक्त किए गए थे और वे आरएसएस प्रांत प्रचारक थे।

इनामदार का जन्म पुणे के एक गावं खाटव में 1917 को हुआ था। उन्होंने पुणे विश्विद्यालय से कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के बाद वे 1943 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हो गए थे।

महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री सी विद्यासागर राव भी विद्यानगरी परिसर में आयोजित होने वाले लक्ष्मणराव इनामदार स्मारक व्याख्यान की अध्यक्षता करेंगे।

स्मारक व्याख्यान लक्ष्मणराव इनामदार के नाम पर सहकार भारती द्वारा वर्ष 1989 में स्थापित किया गया था। वरिष्ठ आरएसएस नेता इनामदार ने सहकार भारती की स्थापना की थी। इनामदार का निधन 1984 में हो गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close