विशेष

आईसीए ए-पी : अवस्थी ने चंद्रपाल को दिया समर्थन का भरोसा

सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव ने इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी से मुलाकात की और आईसीए ए-पी के आगामी चुनाव में समर्थन की मांग की। गौरतलब है कि नई दिल्ली में आईसी ए-पी की महासभा के दौरान चुनाव होना है।

वर्तमान में चंद्र पाल सिंह आईसी ए-पी के उपाध्यक्ष है जबकि अंतर्राष्ट्रीय सहकारी एलायंस की क्षेत्रीय संस्था की अध्यक्षता चीन के ली.चुनशंग कर रहे हैं।

एनसीयूआई के अध्यक्ष इस साल नवंबर में होने वाले शीर्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

बैठक के तुरंत बाद यादव ने भारतीय सहकारिता से बातचीत में कहा कि “अवस्थी जी ने मुझे समर्थन दिया और मैं दिल से उनका आभारी हूं। यह एक तरह से टीम इंडिया के लिए एक समर्थन है, उन्होंने कहा।

बाद में भारतीय सहकारिता के एक सवाल का जवाब देते हुए अवस्थी ने कहा कि “हम आईसीए ए-पी के लिए चंद्र पाल जी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं”।

इफको के वोटों की संख्या सबसे ज्यादा है और भारतीय वोट के हिसाब से उर्वरक सहकारी के वोट महत्वपूर्ण है। अन्य मतदाता जैसे कृभको, एनसीयूआई, एनसीसीएफ, फिशकोफॉड, नफकॉब समेत अन्य शामिल हैं। एनएलसीएफ से भी एक वोट है लेकिन 2-3 साल से सदस्यता शुल्क देने में असमर्थ है और मतदान अधिकार नहीं है।

करीब 29 देशों की सहकारी समितियां आईसीए ए-पी की सदस्य है। इसमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, चीन, भारत, इंडोनेशिया, ईरान, इजरायल, जापान, कजाकिस्तान, कुवैत, मालदीव, मलेशिया, मंगोलिया, म्यांमार, नेपाल, न्यूजीलैंड, फ़िलिस्तीन, पाकिस्तान, फिलीपींस, पोपऊ न्यूजियूनिया, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, सिंगापुर, थाईलैंड, तिमोर लेस्ते, वानुअतु और वियतनाम शामिल है।

भारत, चीन और जपान प्रमुख खिलाड़ी के रूप में गिने जाते हैं।

दिलचस्प है कि, बुलढाणा अर्बन के प्रबंध निदेशक सुकेश जमवार सहयोजित सदस्य के रूप में बोर्ड में शामिल है। वे आईसी ए-पी समिति में युवाओं के सहयोग की देखरेख करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close