कृषि

राधा मोहन सिंह का माई गोव इंडिया पर लाइव इंटरव्यू

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के लिए लगातार काम कर रही है और अगले पांच वर्षों में किसानों की आय निश्चित रूप से दुगुनी हो जाएगी। कृषि मंत्री ने ये बात माई गोवइंडिया पर हुए एक लाइव साक्षात्कार में कही।

सिंह ने आगे कहा कि अब तक किसानों के लिए सिर्फ बोला जाता रहा लेकिन उनके हित में कोई कार्य नहीं किया गया। हमारी सरकार ने यह मानसिकता बदली है और अब किसानों के हित के लिए पूरी निष्ठा से काम हो रहा है। केन्द्र सरकार ने कृषि और किसानों के कल्याण का बजट 15,809 करोड़ रुपये से बढ़ा कर 35,984 कर दिया है, सिंह ने कहा।

सॉयल हेल्थ कार्ड की उपयोगिता पर पूछे गये एक सवाल के उत्तर मे उन्होंने कहा कि अब तक 2 करोड़ किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड जारी किया जा चुका है और वर्ष 2016-17 में 146 लाख नमूने जमा करने हैं जिससे 8.07 करोड़ कार्ड बनाए जाएंगे। सॉयल हेल्थ कार्ड किसानों की खुशहाली की बुनियाद है लेकिन कुछ राज्यों की प्रगति इसमें काफी धीमी है।

राष्ट्रीय कृषि बाजार के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का बढ़िया दाम दिलाने के लिए राष्ट्रीय स्तर की ई– मंडी की स्थापना की गई है और इसके प्रचार-प्रसार पर तेजी से काम हो रहा है।

पटना सिटी से ई – मंडी पर पूछे गये एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि बिहार और केरल में कोई मंडी कानून नहीं है जिसका खामियाजा वहां के किसानों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य अपने यहां मंडी कानून में आवश्यक सुधार करेंगे ताकि किसानों के हित में राष्ट्रीय कृषि बाजार को सफल बनाया जा सके।

फसल बीमा से जुड़े एक सवाल के जवाब पर कहा कि अब तक फसल बीमा में कई तरह की विसंगतियां थी लेकिन अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में इन विसंगतियों को दूर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि फसल की बीमा के लिए प्रीमियम दर बहुत कम रखा गया है, पीआईबी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close