इफको

इफको कृषि उपकरणों का करेगा कारोबार

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने 45वीं वार्षिक आम बैठक में घोषणा कि की इफको जल्द ही कृषि उपकरणों का कारोबार करेगी।

अवस्थी ने कहा कि जो उपकरण आप 1 लाख रुपये में बाजार से खरीदते है, उसकी वास्तव में कीमत 60-70 हजार रुपये की होती है। लेकिन हमारे हस्तक्षेप से सब बदल जाएगा, उन्होंने आश्वासन दिया।

इफको फसल काटने की मशीन, पानी पंप, पावर टिलर जैसी अनेक मशीनों को मुहैया कराएगी। एमडी ने इस संदर्भ में प्रतिनिधियों के समर्थन की मांग की। गरीब किसानों का शोषण करने वाले बिचौलियों को जाना होगा, अवस्थी ने कहा।

पाठकों को याद होगा कि इफको एमसी की भी शुरुआत बिचौलियों को कीटनाशक के क्षेत्र से दूर करने के उद्देश्य से हुई थी। इफको एमसी भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (इफको) और जापानी कंपनी मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के साथ संयुक्त उद्यम है।

एक अध्ययन के अनुसार देश में लगभग 25 से 30 प्रतिशत फसल खराब गुणवत्ता वाले कीटनाशक के कारण नष्ट हो जाती है और गुणवत्ता वाले उत्पादों को प्राप्त करना किसानों के लिए एक बड़ी चुनौती है। हम उनका (मित्सुबिशी) स्वागत करते है क्योंकि वे निजी कंपनी को नहीं चुनकर हमें चुनते है, यहां तक कि मैंने उन्हें स्पष्ट रूप से कहा कि हम लाभ कमाने के लिए काम नहीं कर रहे, एमडी ने जापानी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close