एनसीयूआई

एनसीयूआई: केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था एनसीयूआई ने पिछले सप्ताह एनसीसीई कक्षा में केंद्रीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया था।

पाठकों को याद होगा कि इस साल एनसीयूआई ने दिल्ली में केंद्रीय विद्यालय संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया था। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य देशभर स्थित केंद्रीय विद्यालय में सहकारी शिक्षा को लोकप्रिय बनाना है।

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में यू.एन.खावड़े, अतिरिक्त कमीश्नर, केवीएस, एनसीयूआई, सीई, एन.सत्यनारायण, एनसीसीटी, निदेशक, एन.रंजना, एनसीसीई, हेड, डॉ वी.के.दुबे, केंद्रीय विद्यालय स्कूल के शिक्षकों समेत एनसीयूआई के अधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर एन.सत्यानरायण ने कहा कि सहकारी शिक्षा को स्कूलों में लोकप्रिय बनाने से छात्रों को अपने आत्म विकास और चरित्र का निर्माण करने में बहुत मदद मिलेगी। हमने स्कूलों के छात्रों के बीच सहकारिता के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए प्रश्नोत्तरी और बहस प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया है, उन्होंने कहा।

इस कार्यक्रम में केवीएस, अतिरिक्त कमीश्नर, यू.एन.खावड़े मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे। केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सहकारी समितियां का उद्देश्य लाभ आर्जित करना नहीं है बल्कि वे अपने सदस्य के हितों के लिए काम करती हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमे अमूल और इफको जैसी सफल सहकारी संस्थाओं से कुछ सीखना चाहिए।

एनसीसीई हेड डॉ वी.के.दूबे ने कहा कि यह छात्रों के बीच सहकारी ज्ञान के प्रसार की दिशा में सिर्फ एक शुरुआत है। इसका मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसर विकसित करना है। रंजना देवी. निदेशक, एनसीसीटी, ने कहा कि सहकारिता का ज्ञान दुनिया में सबसे अच्छा ज्ञान है: अगर हमे छात्रों में जागरूकता पैदा करना है तो हमें सबसे पहले शिक्षकों को सहकारी सिद्धांतों के बारे में जागरूक करने की जरूरत है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close