एनसीयूआई

चुनौतियों को अवसरों में परिवर्तित करना: एनसीयूआई अध्यक्ष

चंद्र पाल सिंह यादव

प्रिय दोस्तों

नए साल की शुभकामनाएं

मैं सहकारी संगठनों, सहकारी नेताओं और अन्य लोगों जो देश के सहकारी आंदोलन से जुड़े है, मैं उन्होंने नए साल 2016 की शुभकामनाएं देता हूं। हमारे नए साल का एजेंडा “चुनौतियों को अवसरों में परिवर्तित करना” है।

वर्ष 2015 में सहकारी आंदोलन सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से विकास देखा गया है। हालांकि उन्होंने इस वर्ष के दौरान सहकारिता क्षेत्र में कई समस्याओं और चुनौतियों का व्यावहारिक समाधान खोजना और उन्हें मजबूत बनाना है।

2015 के दौरान सहकारी संस्थाएं जैसे अमूल, इफको, कृभको ने अधिक लाभ कमाया और अपने कारोबार का विस्तार किया। सहकारी बैंकिंग क्षेत्र विशेष रूप से शहरी सहकारी बैंक ने अच्छा लाभ कमाया है और अन्य सहकारी बैंकों ने न केवल लाभ कमाया बल्कि बेहतर तकनीकी को अपनाया है।

हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक की हाई पावर्ड कमेटी की सिफारिशों शहरी सहकारी बैंकों को निजि बैंकों में परिवर्तन से इन बैंकों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया। सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था होने के नाते एनसीयूआई इन सिफारिशों का पुरजोर विरोध करती है।

हम अपने मजबूत विपक्ष की सरकार का अवगत करते है, और हम सहकारी समितियों के हितों की रक्षा करने के लिए नए साल में भी इस मुद्दे पर लड़ाई जारी रखेंगे। हम संसद में बहु-राज्य सहकारी समितियों संशोधन विधेयक का विरोध कर रहा है। एनसीयूआई ने 2015 के दौरान शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विस्तार किया।

एनसीयूआई 2016 में आईसीए की क्षेत्रीय एसेंबली की मेजबानी कर रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करना सहकारी आंदोलन के लिए महान सम्मान है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close