इफको

इफको ने देश भर में विश्व मिट्टी दिवस मनाया

सहकारी संस्था इफको के देशभर स्थित सभी कार्यालायों और 30 हजार से अधिक सदस्य सोसायटियों ने 5 दिसंबर को विश्व मिट्टी दिवस के रूप में मनाया और किसानों को यूरिया के अत्यधिक उपयोग के खतरों के बारे में सचेत किया।

इस मौके पर इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने मृदा संरक्षण के मुद्दें पर कई ट्वीट किया। उन्होंने इस मुद्दें पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट को रीट्वीट किया।

अवस्थी ने ट्वीट में लिखा कि “मिट्टी में यूरिया का कम इस्तेमाल किया जाए। विश्व मिट्टी दिवस के मौके पर हम किसानों को शिक्षित करने की शपथ लेते हैं।“

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि “विश्व मिट्टी दिवस के मौके पर हम मिट्टी के स्वस्थ को बहेतर बनाने की शपथ लेते है”। “जब मिट्टी स्वास्थ्य होगी तब हमारे किसानों को अधिक लाभ मिलेगा”।

उन्होंने अगले ट्वीट में समाधान पर सुझाव दिया। “यूरिया की कीमतों में वृद्धि करके हम मृदा उर्वरता और स्वास्थ्य को बचा सकते है”।

इस बीच इफको पीआर और प्रेम चंद्र मुंशी समेत अन्य निदेशकों ने देशभर में सहकारी इकाइयों द्वारा किये जा रहे अभियान को साझा किया। गौरतलब है कि मृदा संरक्षण अभियान तमिलनाडू, कर्नाटक, असम, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा समेत अन्य राज्यों में चलाया जा रहा है।

इस दिन केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह रांची में थे ने इफको के स्टॉल का दौरा किया। इस मौके पर अवस्थी ने ट्वीट किया कि “राधा मोहन सिंह ने विश्व मिट्टी दिवस के मौके पर मिट्टी मेला में इफको स्टॉल का दौरा किया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close