एनसीयूआई

5वें वैश्विक सम्मेलन: दिनेश ने खाद्य उत्पादन में सहकारिता की भूमिका की प्रशंसा की

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के मुख्य कार्यकारी डॉ दिनेश को खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहकारिता की भूमिका के विषय पर बोलने के लिए 5वें वैश्विक आर्थिक शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था। गौरतलब है कि सम्मेलन का आयोजन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ने मुंबई में पिछले सप्ताह किया था।

इस बैठक का विषय “सभी के लिए खाद्य” था। इस सम्मेलन का उद्देश्य खाद्य एवं पोषण सुरक्षा के मुद्दों पर विचार-विमर्श करना था।

इस सम्मेलन के दौरान 8 पैनल में चर्चा हुई जिसमें 18 भारतीय विशेषज्ञों और 15 अंतरराष्ट्रीय वक्ताओं समेत एफएओ के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने विचार रखे। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 30 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस मौके पर डॉ दिनेश ने किसानों द्वारा खाद्य उत्पादन के विभिन्न चरणों के विषय में प्रस्तुति प्रस्तुत की और सहकारी समितियों में खाद्य उत्पादन पर प्रकाश डाला।

चर्चा में पैक्स, बहु प्रयोजन संगठनों की भूमिका पर भी चर्चा हुई, पैक्स सोसाइटियां जो किसानों को सशक्त, उद्यमशीलता के माध्यम से युवाओं को कृषि क्षेत्र में आकर्षित करना, पर भी विशेषज्ञों ने ध्यान केंद्रित किया। समारोह में 30 देशों के विशेषज्ञों और महाराष्ट्र के किसानों समेत अन्य लोगों ने शिरकत की।

सम्मेलन का उद्घाटन उद्योग मंत्री, महाराष्ट्र सरकार, सुभाष देसाई ने किया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close