राज्यों से

सहकारिता के माध्यम से उत्तराखंड के किसानों का विकास

उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ और आईसीएम देहरादून ने हाल ही में प्रेस क्लब ऑफ देहरादून में राष्ट्रीय सहकारी सप्ताह का आयोजन किया। इस साल का विषय “सहकारिता के माध्यम से उत्तराखंड के किसानों का विकास” था।

इस अवसर पर प्रमोद कुमार सिंह ने कहा कि सहकारिता का उद्देश्य किसानों और निचले स्तर के लोगों की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि सहकारिता के माध्यम से गरीब लोग अपने जीवन स्तर को सुधार सकते है।

प्रमोद ने कृषि आदानों, कृषि उत्पादन, क्लस्टर खेती आदि अन्य मुद्दों पर प्रकाश डाला।

उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष प्रमोद कुमार ने कहा कि सहकारी समितियों की स्वायत्तता बहुत गंभीर मुद्दा है और इसके कारण सहकारी संस्थाएं सही ढ़ग से कार्य करने में सक्षम नहीं है।

उत्तराखंड सहकारी सोसाइटी, डिप्टी रजिस्टार, ईरा उपराती ने कहा कि किसानों का सहकारी संस्थाएं से सीधा नाता है। उन्होंने सूचित किया कि उत्तराखंड क्षेत्र में 759 पैक्स सोसाइटियां है जो सिर्फ किसानों की मदद कर रही है।

देहरादून जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ के.एस.राणा ने कहा कि किसानों के उत्पाद को बढ़ाने में सहकारी संस्थाएं अहम भूमिका निभा रही है। उन्होंने सहकारिता के लिए स्वायत्तता के महत्तव पर भी प्रकाश डाला।

उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, यूसीएफ निदेशक वीरेंद्र सिंह रावत समेत अन्य सहकारी नेताओं ने भी समारोह में शिरकत की।

 

Tags
Show More

Related Articles

One Comment

Back to top button
Close