एनसीयूआई

आईसीए(ए-पी): चंद्र पाल को पीएम की उपस्थिति पर पूरा भरोसा

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह यादव को पूरा भरोसा है कि नवंबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित आईसीए-एपी की महासभा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा।

“मैंने इस विषय में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से बात की और उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि इस हाई प्रोफाइल सहकारी सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा”, यादव ने भारतीय सहकारिता से खास बातचीत में कहा।

“उन्होंने कहा कि सिंह ने इस संबंध में पीएम से बातचीत भी की और प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर सहमती जताई है”। राधा मोहन ने आगे कहा कि मोदी जी काफी खुश थे यह सुनकर की हम इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी भारत में कर रहे है, एनसीयूआई के अध्यक्ष ने भारतीय सहकारिता के साथ साझा किया।

एनसीयूआई के अध्यक्ष ने कहा कि अतीत में बहुत कम सहकारिता मंत्रियों ने हमें वर्तमान कृषि मंत्री जैसा समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि शुरूआत में कुछ गलतफहमी थी लेकिन समय के गुजरने और अनुभव के साथ हम अपने उद्देश्य की पवित्रता को उन्हें समझाने में सक्षम रहें।

पाठकों को याद होगा कि अतीत में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर,उन्हें स्कूलों और विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में सहकारिता को विषय के रूप में शामिल करने को कहा था।

देश के सहकारी आंदोलन के बारे में कृषि मंत्री ने लिखा था कि “भारत का सहकारी आंदोलन दुनिया का सबसे बड़ा आंदोलन है, जिसमें 10 लाख सहकारी समितियां है जिनके करीब 26 करोड़ लोग सदस्य हैं।

“सहकारिता को सशक्त बनाने पर मेरा सुझाव यह है कि इस आंदोलन से युवाओं को जोड़ा जाए और उन्हें स्कूलों और विश्वविद्यालयों में सहकारिता के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाए। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ और एनसीसीटी को स्कूलों और विश्वविद्यालयों से इस बारे में चर्चा करने को कहा और उन्हें सहकारी से संबंधित विषय पर अध्ययन कराने के लिए आग्रह करना चाहिए” राधा मोहन ने पत्र में लिखा।

 

 
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close