विशेष

नेपाल को-ऑप मुख्य: अवस्थी और बालू को धन्यवाद

नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप से करीब 9,000 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। नेपाल राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री केशव प्रसाद बादल ने वैश्विक सहकारी संस्थाओं द्वारा शीघ्र ही भूकंप पीडितों के लिए राहत समाग्री भेजे जाने के पल को याद किया।

बादल ने पहली बार महसूस किया कि वह एक गौरवमय समुदाय से जुड़े हुए है, जिसे सहकारी आंदोलन के रूप में जाना जाता है। उन्होंने भूकंप पीड़ितों के लिए राहत समाग्री प्रदान करने के लिए सबको धन्यवाद दिया लेकिन इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी और आईसीए (ए-पी) के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यर की विशेष रूप से प्रशंसा की।

पाठकों को याद होगा कि भूकंप से करीब 1,007 कार्पोरेटरों ने अपनी जान गवाई थी और लगभग 1500 लोगों की हालत गंभीर थी। नेपाल में 320 जिला सहकारी इकाइयां है। गौरतलब है कि एनसीएफएन से 18 केंद्रीय सहकारी संघों का संबद्ध है। देश-भर में 31,000 प्राथमिक सहकारी इकाइयां है। यही कारण था कि नेपाल में भूकंप से ज्यादातर कार्पोरेटरों की जान गई और सहकारी समितियां क्षतिग्रस्त हुई।

बादल ने कहा कि भूकंप के तुरंत बाद "मुझे इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी का फोन आया"। वे भूकंप पीडितों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार थे, मैं यह पल नहीं भूल सकता हूं, बादल ने कहा। इफको के निदेशक और आईसीए बोर्ड के सदस्य अदित्य यादव ने भी फोन किया और सभी संभव सहायता प्रदान करने का वादा किया था, बादल ने कहा।

बाद में उन्होंने भूकंप पीडितों के लिए अनेक वस्तुओं से युक्त 10 हजार बैग भेजे। प्रत्येक बैग में 16 आइटम शामिल थे, जैसे टेंट, चटाई, चीनी, नमक, दाल, चावल, कंबल, मोमबत्ती सहित अन्य चीजें शामिल थी, बादल ने बताया।

मेरे पास आईसीए का आभार व्यक्त करने के लिए कोई शब्द नहीं है और विशेष रूप से आईसीए(ए-पी) के क्षेत्रीय निदेशक श्री बालू अय्यर के लिए। आईसीए ने चीन सहकारी समितियों के माध्यम से भूकंप पीड़ितों की मदद की और इस पूरी प्रक्रिया में बालू ने अहम भूमिका निभाई थी। पाठकों को याद होगा कि चीन केंद्रीय सहकारी संघ ने नेपाल को 50 हजार यूएस डॉलर की पेशकश की थी।

बालू अय्यर नेपाल आये थे और उन्होंने कार्यालय में विचार-विमर्श किया। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों और क्षतिग्रस्त सहकारी भवनों का भी दौरा किया, बादल ने सूचित किया।

     

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close