इफको

इफको द्वारा ब्रिक्स कृषि अनुसंधान केंद्र का स्वागत

किसानों की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको के एमडी ने प्रधानमंत्री के ब्रिक्स कृषि अनुसंधान केंद्र स्थापित किए जाने के प्रस्ताव का स्वागत किया है। ब्रिक्स व्यापार परिषद के पूर्ण सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स कृषि अनुसंधान केंद्र का प्रस्ताव रखा और कहा कि यह दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा उपहार है।

इस मौके पर डॉ यू.एस.अवस्थी ने ट्वीट किया कि “इफको पूरी तरह से प्रधानमंत्री के ब्रिक्स कृषि अनुसंधान केंद्र स्थापित किए जाने के प्रस्ताव से सहमत है। यह वैश्विक खाद्य सुरक्षा को पुरा करेगा”।

मोदी के इस विचार पर विशेषज्ञों ने कहा कि भारत, चीन और ब्राजील मिलकर एक सबसे बड़े कृषि अनुसंधान समुदाय की स्थापना कर सकते है जिसमें लगभग 150 हजार वैज्ञनिकों और तकनीशियनों के साथ लगभग 6 अरब अमरीकी डालर का वार्षिक बजट होगा।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) की अर्थव्यवस्थाओं में विकास में तेजी लाने के लिए 10 एजेंडे का प्रस्ताव रखा था।

ब्रिक्स कृषि अनुसंधान केंद्र के अलावा, प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स रेलवे रिसर्च सेंटर, सुप्रीम ऑडिट संस्थाओं, ब्रिक्स खेल परिषद और ब्रिक्स फिल्म समारोह के भी प्रस्ताव रखा। मोदी ने वार्षिक व्यापार मेले का भी प्रस्ताव रखा और कहा कि भारत को पहले ब्रिक्स वार्षिक व्यापार मेले की मेजबानी करने में खुशी होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close