विविध

बहु राज्य सहकारी सोसायटी की वेबसाइट का शुभारंभ

बहु-राज्‍य सहकारी समितियों के लिए एक पोर्टल केन्‍द्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह द्वारा लांच किया गया। यह वेबसाइट आवेदकों के साथ-साथ आम जनता को इन समितियों की ताजा स्थिति से संबंधित सूचनाओं को सुलभ कराएगी।

वेबसाइट का लिंक है- mscs.dac.gov.in

आरंभ में इस वेबसाइट पर आवेदनों की ताजा स्थिति, नोटिस, ऑर्डर, समितियों को जारी प्रमाण-पत्र और अधिकारियों के संपर्क विवरण जैसी सूचनाएं आसानी से मिला सकेगी। यह वेबसाइट सहकारी समितियों के राज्‍य रजिस्‍ट्रार के कार्यालयों की वेबसाइट से लिंक भी उपलब्‍ध कराएगी।
 
इसके बाद इस वेबसाइट को अपग्रेड कर आवेदकों के साथ-साथ पंजीकृत समितियों के लिए वेब आधारित अन्य सेवाओं को इसमें शामिल किया जाएगा। कृषि एवं सहयोग विभाग के अधीन कार्यरत 'सहकारी समितियों के केन्‍द्रीय रजिस्‍ट्रार का कार्यालय' बहु-राज्‍य सहकारी समितियों के पंजीकरण एवं प्रबंधन से जुड़े कार्यों का संचालन करता है।
 

बहु-राज्य सहकारी समितियों की संख्‍या बढ़कर अब 1400 के  पार चली गयी है, जिस वजह से पंजीकरण/संशोधन, कारगर मॉनीटरिंग एवं रिकॉर्ड रखने के आवेदनों के त्‍वरित निपटान की व्‍यवस्‍था करना आवश्‍यक हो गया है, यह बात पीआईबी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कही गई है।
 
मौजूदा समय में आवेदनों की ताजा स्थिति, नोटिस/आदेश की प्रतियां और बहु-राज्‍य सहकारी समितियों की सूची जैसी सूचनाएं मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं। हालांकि, बहु-राज्‍य सहकारी समितियों से संबंधित कार्यों में कई गुना बढ़ोतरी होने के चलते बहु-राज्‍य सहकारी समितियों के लिए एक अलग वेबसाइट की जरूरत महसूस की गई, विज्ञप्ति के अनुसार।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close