इफको

इफको की राहत सामग्री से नेपाल के लोगों के चेहरों पर मुस्कान

नेपाल के भूकंप पीड़ितों को इफको द्वारा प्रदान राहत सामग्री से भरा ट्रक दो दिन के बाद प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचा। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने इसे हरी झंडी दिखाकर लखनऊ से रवाना किया था।

पीड़ित परिवारों के बीच राहत सामग्री के तत्काल वितरित होने से लोगों के चेहरों पर मुस्कान देखने को मिली, जिसका अंदाजा इफको के जनसंपर्क विभाग द्वारा फेसबुक पर पोस्ट कई तस्वीरों से लगाया जा सकता है।

इफको के जनसंपर्क विभाग के हेड हर्शेन्द्र वर्धन ने ट्वीट में लिखा कि “इफको ने नेपाल के भूकंप पीड़ितों को इफको किसान सेवा ट्रस्ट और नेपाल सहकारी संघ के माध्यम से सहायता की”। “इफको के अधिकारियों को सड़क मार्ग से भूकंप प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचने में दो दिन लगे”।

इस मौके पर इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने ट्वीट किया कि “इफको की टीम नेपाल के भूकंप पीड़ितों को राहत साम्रगी वितरित कर रही है। सच्ची सहकारी भावना”।

पाठको को याद होगा कि भारतीय सहकारिता ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी कि राहत साम्रगी में अनाज, कपड़े-साड़ी और धोती समेत कई अन्य चीजें शामिल थी, जो एक परिवार के लिए आवश्यक होती है।

इस कदम के पीछे इफको किसान सेवा ट्रस्ट है। इसने राहत सामग्री वितरित करने के लिए नेपाल के शीर्ष सहकारी संघ के साथ समन्वय किया था। नेपाली सेना भी वितरण के काम में शामिल हुई।

इससे पहले सहकारी संस्थाओं की वैश्विक संस्था आईसीए ने नेपाल के भूकंप पीड़ितों को मदद पहुंचाने की अपील की थी, जिस खबर को भारतीय सहकारिता ने प्रकाशित भी की थी।

आईकेएसटी की बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने व्यक्तिगत रूप से इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखी और सुनिश्चित किया कि जल्द से जल्द पीड़ितों को राहत सामग्री मुहैया कराई जाये।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close