एनसीडीसी

एनसीडीसी ने द्विवार्षिक सहकारी उत्कृष्टता पुरस्कार का आयोजन किया

राज्य कृषि मंत्री मोहनभाई कल्यांजीभाई कुन्दरिया ने विभिन्न राज्यों की सहकारी समितियों को उनके अच्छे प्रदर्शन पर एनसीडीसी द्विवार्षिक सहकारी उत्कृष्टता पुरस्कार से नवाजा। इस पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुये मंत्री ने कहा कि इस तरह के पुरस्कार दिया जाना देश की अन्य सहकारी संस्थाओं को भी बेहतर प्रदर्शन करने की ओर प्रेरित करता है।

गौरतलब है कि कुन्दरिया ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) द्वारा बुधवार को नई दिल्ली में 7 वें द्विवार्षिक सहकारी उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुये कहा था।

मंत्री ने कहा कि एनसीडीसी लगभग 50 वर्षों से सहकारी समितियों को बढ़ावा देने और उनके कार्यक्रमों के लिए धन जुटाने का काम करता है। एनसीडीसी सहकारी समितियों को कोल्ड स्टोरेज, ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि प्रंसस्करण इकाइयों की स्थापना करना, कृषि अनुदान का वितरण करना और किसानों को उनकी उपज का उचित कीमत प्रदान कराने जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध करता है।

इस पुरस्कार सम्मेलन में एनसीडीसी के पदाधिकारियों समेत कई सरकारी अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

एनसीडीसी एक संविधिक निगम है जो संसद के अधिनियम के तहत सहकारी समितियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की आर्थिक समस्याओं को सुधारने के लिए गठित की गई थी। एनसीडीसी द्वारा सहकारी उत्कृष्टता पुरस्कार सहकारी समितियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक अच्छी पहल है और उन संस्थाओं को मान्यता देने जो कठिनाइयों के बावजूद भी अपने आप को कायम रखने में सक्षम है और कृषि प्रधान भारत के विकास और समृद्धि के लिए काम करती है।

Tags
Show More
Back to top button
Close