इफको

इफको: विकास गति को लेकर चिंता

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने कच्चे तेल की घटती कीमतों को लेकर चिंता जताई है। गौरतलब है कि मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 53 डॉलर प्रति बैरल गिरावट देखी गई है।

इस विषय पर डॉ अवस्थी ने कहा कि गिरावट की वजह से सेंसेक्स भी निचले स्तर पर पहुंच गया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में निफ्टी 251 यानि 3 प्रतिशत निचे गिरा है, जो पहले 8,127 पर कयम था।

डॉ अवस्थी ने ट्वीट कर कहा कि तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से सेंसेक्स भी निचे पहुंच गया है। उन्होनें कहा कि क्या अंतरराष्ट्रीय और घरेलू अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव पडेगा? मुझे लगता है हाँ जरूर पडेगा।

कई अखबारों ने अवस्थी की बात का समर्थन करते हुए लिखा है कि कच्चे तेल की गिरती कीमत भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए उम्मीद की किरण तो है लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व अर्थव्यवस्था के लिए अभेद्य नहीं हो सकती है।

पिछले दिनों विदेशी संस्थागत निवेशकों ने जमकर इकियूटी बाजार से पैसा निकाला। सिर्फ घरेलु संस्थागत निवेशकों की वजब से बाजार अपने को बचाने में कामयाब रही।

विशेषज्ञों का मानना है कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरवटों की वजह से ऐसे तो भारत अर्थव्यवस्था सुधारने में सक्षम हो सकता है। लेकिन अगर यह वैश्विक मंदी है तो भारत भी जरूर प्रभावित होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close