इफकोविशेष

स्वच्छ भारत : इफको का दस करोड़ रुपए का दान

इफको ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा परिकल्पित स्वच्छ भारत के सपने को प्राप्त करने में मदद करने में केवल सहकारी समितियों को ही नहीं बल्कि कॉर्पोरेट जगत को भी अच्छी तरह से पछाडा है.

रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार को भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) से नई दिल्ली में शुक्रवार शाम को स्वच्छ भारत अभियान के लिए दस करोड़ रुपए का दान करने से संबंधित एक पत्र मिला है.

इससे पहले केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकइय्या नायडू ने कहा, “मैंने सभी सांसदों और मुख्यमंत्रियों को स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होने के लिए पत्र लिखा है. मैंने सीआईआई, फिक्की और एसोचैम सहित सभी व्यापार मंडलों को भाग लेने के लिए पत्र लिखा है.”

लेकिन वास्तव में यह इफको ही है जिसने सबसे पहले सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. इस अवसर पर बोलते हुए अनंत कुमार ने कहा, “इफको हर साल इस तरह के दान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा परिकल्पित अभियान से देश के हर स्कूल में लड़कियों के लिए अलग शौचालय बनाने का प्रस्ताव है.

शुक्रवार को पीआईबी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “पत्र पेश करते हुए इफको के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.अवस्थी ने कहा कि इफको के सभी पांच करोड़ सदस्यों प्रधानमंत्री द्वारा प्रस्तावित स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

उर्वरक विभाग के सचिव श्री जुगल किशोर महापात्र और मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे. बैठक के जल्द ही बाद एमडी डॉ अवस्थी ट्वीट पर इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की.

प्रधानमंत्री मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी परियोजना रु.1,96,009.०० करोड़ रुपये की राशि से महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती 2 अक्टूबर, 2014 को शुरू की जाएगी.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close