इफको

इफको “मेक इन इन्डिया” अभियान में साझीदार

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यू.एस. अवस्थी ने “भारत में बनाओ” अभियान को समर्थन दिया है. इस महत्वाकांक्षी योजना को दिल्ली में विज्ञान भवन में गुरुवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया है.

प्रक्षेपण के बाद जल्द ही अवस्थी ने ट्वीट किया – हम वर्तमान में जॉर्डन में #Phosphoric Acid संयंत्र कमीशन कर रहे हैं जिसे Kandla में डीएपी एनपीके के उत्पादन के लिए लाया जाएगा.

नया अभियान भारत में विनिर्माण आधार स्थापित करने के लिए घरेलू और वैश्विक दोनों तरह की कंपनियों को आकर्षित करने के उद्देश्य से है. सरकार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में विनिर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी मौजूदा 15% से 25% करने की योजना बना रही है और अभियान के लिए सरकार द्वारा पहचाने गए 25 क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने की भी योजना है.

अभियान के शुभारंभ के एक भाग के रूप में, सरकार ने भारत में निवेश करने वाले निवेशकों की सुविधा के लिए, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत एक आठ सदस्य निवेशक सुविधा प्रकोष्ठ की स्थापना की है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, सरकार प्रक्रियाओं में लाल टेप में कटौती और उद्योगों और व्यापार के लिए लाल कालीन बछाना चाहती है. अभियान ने सभी केंद्रीय सरकारी सेवाओं को एक ई-मंच पर सिंक्रनाइज़ किया है, देश में निवेश करने के लिए उन इच्छुक की पूछताछ संभालने के लिए ई बिज़ पोर्टल काम करेगा. राज्य सरकारों को भी इस वेबसाइट के साथ जोडा जाएगा.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close