विविध

राधा मोहन की कई नई परियोजनाएं

मानसून के सुधरे परिदृश्य से कुछ करने के लिए उत्साहित नए केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह कृषि के क्षेत्र में कई नई परियोजनाओं की घोषणा करने के लिए तैयार हैं.

सरकार ने कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की है. जैविक खेती के उपयोग को बढ़ावा देने और रासायनिक आदानों पर निर्भरता कम करने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) की शुरूआत की गई है, मंत्री ने कहा.

उन्हों ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का उल्लेख किया है, जिसे वह इन कार्ड को चालू वर्ष के दौरान 3 करोड़ किसानों और अगले दो वर्षों के दौरान हर साल 5.5 करोड़ किसानो को जारी करेंगे. इसके अलावा 100 मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं को चालू वर्ष के दौरान उपलब्ध कराया जाएगा, उन्होंने कहा.

श्री सिंह ने कहा कि अगस्त 2014 के दौरान, 5 नए अनुकूलित उर्वरकों को मंजूरी दे दी गई है जिससे कि किसानों को अपने खेतों के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें.

बागवानी क्षेत्र में पहल का जिक्र करते हुए श्री सिंह ने कहा कि हाल ही में पंपोर (जम्मू और कश्मीर) में केसर पार्क के शुभारंभ के साथ, प्रसंस्करण पैकेजिंग के लिए सुविधा, केसर की ई नीलामी उपलब्ध हो जाएगी.

‘चमन’ नाम की एक नई पहल के तहत बागवानी फसलों की रिमोट सेंसिंग (सैटेलाइट) के माध्यम से मैपिंग की जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि भारत डच सहयोग परियोजना के तहत जालंधर (पंजाब), बारामती (महाराष्ट्र), तिरुवनंतपुरम (केरल) में ‘उत्कृष्टता केंद्र’को मंजूरी दे दी गई है जिनमें फल और सब्जियों के लिए आधुनिक तकनीक का विकास होगा.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close