राज्यों से

मुरुगन TANFED के अध्यक्ष निर्वाचन

एलापट्टी एम मुरुगन को तमिलनाडु सहकारी विपणन संघ का नया अध्यक्ष चुना गया है. इसे लोकप्रिय रूप में “TANFED” के रूप में जाना जाता हैं. जब डी जोह्न्थन्गम ने लोकसभा का चुनाव लड़ने का फैसला, उस समय मुरुगन प्रभारी अध्यक्ष थे. लेकिन हाल ही में आयोजित चुनाव में श्री मुरुगन निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हुए.

व्यावहारिक रूप से चुनाव 15 साल के अंतराल के बाद हुए क्योंकि जोह्न्थन्गम सिर्फ छह महीने अपने पद पर थे. मुरुगन ने पहले Tanfed के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था. वे एक अनुभवी सहकारी है. वह तमिलनाडु के थेनी जिले की निवासी हैं. Tanfed बोर्ड के लिए कुल 111 प्रतिनिधियों में से 21 निदेशक चुने गए.

1959 में स्थापना से जून 1976 तक वहाँ निर्वाचित प्रबंधन बोर्ड था. इसके बाद नवंबर 1998 से जून 2001 तक TANFED ने निर्वाचित प्रबंधन बोर्ड के अधीन कार्य किया. उसके बाद यह विशेष अधिकारी के नियंत्रण में आ गया जो जुलाई 2013 तक नेतृत्व किया.

पिछले साल के चुनाव में अध्यक्ष पद से Johnthangam को हटा दिया गया और वे राजनीतिक में भविष्य तलाश करने. हालांकि जुलाई 2013 से Tanfed निर्वाचित प्रबंधन बोर्ड के अधीन कार्य कर रहा है.

इसका कार्य कृषि वस्तुओं की खरीद, भंडारण और विपणन, संबद्ध सदस्य सहकारी मार्केटिंग सोसायटी के लिए बाजार सहायता प्रदान करना है और यह कई राष्ट्रीय स्तर के महासंघों के सदस्य की सूची में है.

यह किसानों की कृषि इनपुट आवश्यकताओं की पहचान करता है और सहकारी दुकानों के माध्यम से भंडारण एवं उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि उपकरणों के वितरण की व्यवस्था करता है.

इसका श्रेय अम्मा को जाता है क्योंकि उन्होने लंबे अंतराल के बाद राज्य में सहकारी चुनाव आयोजित कराया और कहावत को साबित किया कि “अन्त भला तो सब भला”.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close