विशेष

आईसीए की क्यूबेक में सहकारिता के वैश्विक शिखर सम्मेलन की योजना

सहकारिता का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन क्यूबेक में 6-9 अक्टूबर 2014 को निर्धारित है. श्री बर्ट्रेंड के अनुसार, कार्यक्रम का लक्ष्य कोऑपरेटरों और सहकारी प्रबंधकों के नए ग्राहकों और बाजारों से जोड़ने में मदद करना है जिससे कि सहकारी समितियों के प्रबंधन और प्रदर्शन में सुधार हो सके.

शिखर सम्मेलन यग भी दिखाने का प्रयास करेगा कि खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं और रोजगार सृजन के के क्षेत्र में मानवता के सामने आने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से कुछ से निपटने के लिए सहकारिता आवश्यक हैं.

पिछले साल विश्व सहकारी मॉनिटर बताया कि शीर्ष 300 सहकारी समितियों के 32% से अधिक कृषि या खाद्य सहकारी हैं. सहकारी उद्यम मॉडल स्वास्थ्य के क्षेत्र के भीतर भी अधिक प्रभाव हासिल करने के लिए प्रयाश शुरू कर रहा है. श्री बर्ट्रेंड ने समझाया कि कैसे अमरीका में सस्ती देखभाल अधिनियम ने 40 स्वास्थ्य सहकारी समितियों के निर्माण में मदद की.

“मॉडल बहुत ही प्रासंगिक है – स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहकारी के लिए एक महान भविष्य है.”

श्री बर्ट्रेंड सोचते हैं कि वित्तीय संकट के दौरान सहकारी अधिक लचीला साबित हुई हैं और अन्य उद्यम मॉडल के विपरीत, रोजगार बनाए रखने में कामयाब रही है.

शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधि सहकारी उद्यमों के वित्तपोषण और पूंजीकरण पर चर्चा करेंगे.

सहकारी नेताओं, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों के लिए एक वैश्विक मंच बनाने के लिए तैयार किया गया सम्मेलन परीक्षण करेगा कि सहकारी किस तरह दुनिया के सामने बड़ी चुनौतियों के लिए अभिनव समाधान प्रदान कर सकते हैं.

इस वर्ष का शिखर सम्मेलन पांच मुख्य विषयों पर ध्यान देगा: विकासशील सहकारी और आपसी उद्यम; अर्थशास्त्र, वित्त पोषण और पूंजीकरण; रोजगार; खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल सेवाएं.

शिखर सम्मेलन की आयोजन समिति के कार्यकारी निदेशक स्टीफन बर्ट्रेंड ने बताया कि किस तरह से 60 प्रबंधकों, अध्यक्षों और सहकारी आंदोलन में शामिल युवा लोगों के एक पैनल के साथ-साथ शिक्षाविदों द्वारा चुना गया.

शिखर बैठक में 3,000 से अधिक लोग और 250 से अधिक वक्ताओं के भाग लेने की उम्मीद है. शिखर सम्मेलन ने पहले ही समारोह में भाग लेने वालों की एक सूची प्रकाशित की है, लेकिन आने वाले सप्ताहों में और नाम जारी होंगे.

कार्यक्रम में प्रतिभागियों के लिए सहकारी समितियों, कंपनियों और संगठनों के उत्पादों की प्रदर्शनी क्यूबेक सिटी कन्वेंशन सेंटर में लगेगी.

उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में भी भाग लेने वालों में से 5% सहकारी आंदोलन के बाहर से आएंगे.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close