एनसीयूआई

एनसीयूआई द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस का आयोजन

सहकारिता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के क्रम में, एनसीयूआई ने शनिवार को एनसीयूआई सभागार परिसर में “सहकारी उद्यम सभी के लिए सतत विकास को प्राप्त” विषय पर एक संगोष्ठी की योजना बनाई है.

श्री बालू अय्यर, क्षेत्रीय निदेशक, आईसीए-एपी श्री नरदेव सिंह, सहायक महासचिव,AARDO, और कृषि मंत्रालय से महत्वपूर्ण अधिकारी मुख्य वक्ता होंगे.

सहकारी दशक के लिए आईसीए ब्लू प्रिंट के अनुसार, सहकारी समितियां किस प्रकर 2020 तक विकास की सबसे पसंदीदा मॉडल हो सकती हैं पर संगोष्ठी में बल दिया जाएगा. संगोष्ठी के अलावा, एनसीयूआई द्वारा इस अवसर पर सहकारी विकास से संबंधित विषयगत क्षेत्रों पर 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एक चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा, एनसीयूआई के एक संवाददाता सम्मेलन में बताया गया है.

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस एवं संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है. इस अवसर पर नियमतः अंतर्राष्ट्रीय सहकारी एलायंस (आईसीए) अपने सदस्यों से अपील करता है कि वे सहकारी आंदोलन को बढ़ावा दें और घटनाओं के आयोजन, पैरवी में हिस्सा लेकर, आदि द्वारा अपने अभियान आदि में राष्ट्रीय और स्थानीय सहकारी पहल का समर्थन करें.

सहकारी समितियों को मजबूत बनाने और स्थानीय, राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता आंदोलन और सरकार सहित अन्य अभिनेताओं के बीच साझेदारी को मजबूत करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आईसीए और अन्य संयुक्त राष्ट्र संगठन संदेश जारी करता है.

इस साल के उत्सव का विषय है- “सहकारी उद्यम सभी के लिए सतत विकास प्राप्त करते हैं”. इस वर्ष की थीम सहकारी समितियों को 21 वीं सदी में स्थिरता, विकास और निर्माण करने के लिए सबसे अच्छा स्थान पर काबिज उद्यम मॉडल कैसे कर रहे हैं पर प्रकाश डालना है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close