आईसीए

आईसीए के महानिदेशक चार्ल्स गोल्ड शहर में

अंतर्राष्ट्रीय सहकारी एलायंस आईसीए के महानिदेशक चार्ल्स गोल्ड एक छोटी यात्रा पर उत्तर दिल्ली में आए हैं. उनकी यह यात्रा मुख्य रूप से आईसीए एपी के क्षेत्रीय कार्यालय के मामलों का जायजा लेने के उद्देश्य से है. आईसीए क्षेत्रीय कार्यालय के आरडी श्री बालू अय्यर कुछ महीने पहले ही पदभार संभाला है.

श्री गोल्ड सोमवार को नई दिल्ली में शीर्ष सहकारी संस्था के सभागार में वैकुण्ठभाई मेहता मेमोरियल व्याख्यान देंगे.

एनसीयूआई से एक रिलीज बतायागया कि गोल्ड “सहकारिता: वैश्विक दृष्टिकोण और रोड अहेड” पर बोलेंगे. श्रृंखला में 17वां व्याख्यान सहकारी विकास की गतिशीलता और सहकारी मॉडल और अन्य क्षेत्रों के साथ इसके संबंधों की प्रासंगिकता को समझने में उपयोगी होगा.

भारतीय सहकारी आंदोलन के अगुआ श्री वैकुंठ भाई मेहता पूरी भावना से अपने पूरे जीवन में सहकारी विचारधारा की वकालत करते रहे. सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में वे अग्रणी रहे हैं.

उनकी सेवाओं को मान्यता देने के क्रम में, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने वैकुंठ भाई मेहता मेमोरियल लेक्चर का गठन किया है जो स्थापना के बाद से हर साल आयोजित किया जाता है.

कुछ वर्गों में व्याख्यान गौड़ के चयनित किए जाने पर अस्वीकृति की अफवाहें हैं. कई cooperators महसूस करते है कि एक सहकारी अधिकारीके बजाय एक सहकारी नेता बेहतर विकल्प हो सकता था.

Tags
Show More
Back to top button
Close