बैंक

COBI द्वारा ताशकंद में सम्मेलन आयोजित

क्रेडिट क्षेत्र के शीर्ष निकाय COBI का एक तीन दिवसीय सम्मेलन पिछले सप्ताह ताशकंद में आयोजित किया गया था. सम्मेलन में क्रेडिट क्षेत्र से संबंधित सहकारी आंदोलन के सभी क्षेत्रों से लगभग 47 प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

सम्मेलन का मुख्य आकर्षण एक बड़ी संख्या में महिला cooperators की भागीदारी भी था. ये महिला cooperators मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ से आई थीं.

भारतीयसहकारिता.कॉम से बातचीत में COBI के अध्यक्ष जी एच अमीन ने कहा कि COBI एकमात्र निकाय है जो संपूर्णता में क्रेडिट क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है. इसमें सहकारी बैंक, शहरी सहकारी बैंक, भूमि विकास बैंक और क्रेडिट सोसायटी शामिल हैं.

“वर्ष में एक बार हम अपना सम्मेलन विदेश में आयोजित करते हैं और ताशकंद इसलिए चुना गया कि यह उचित दर पर अच्छा आतिथ्य प्रदान करता है. विदेशी यात्रा को सही ठहराते हुए वह बताते हैं कि यह हमें स्थानीय सहकारी समितियों का अध्ययन करने के लिए एक मौका प्रदान करता है. यह परंपरा श्री विश्वनाथन ने शुरु की जो मुझसे पहले अध्यक्ष थे, अमीन ने कहा.

लेकिन अमीन बताया कि लागत COBI द्वारा वहन नहीं की जाती बल्कि प्रतिभागी स्वयं वहन करते हैं.

शीर्ष सहकारी नेताओं में से एनसीयूआई के अध्यक्ष चन्द्र पाल सिंह, बिजेन्दर सिंह, डॉ. दिनेश, एमडी श्री सुब्रमनियम, Biscomaun के अध्यक्ष सुनील सिंह, Nafcub चीफ सुभाष गुप्ता और कई अन्य ने सम्मेलन में भाग लिया. यूपी स्थित एक सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुदित वर्मा और उनकी पत्नी भी वहां मौजूद थे.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close