बैंक

दिल्ली का कांगड़ा बैंक विकास के मार्ग पर अग्रसर

दिल्ली की सबसे बड़ी सहकारी बैंक कांगड़ा सहकारी बैंक लिमिटेड ने हाल ही में नई दिल्ली स्थित फिक्की सभागार में अपनी 45 वीं वार्षिक आम सभा की बैठक आयोजित की। बैठक में पिछले वर्ष की तुलना में बैंक के विकास को दिल्ली शहरी सहकारी बैंक संघ के अध्यक्ष और बैंक के अध्यक्ष श्री लक्ष्मी दास ने अपने संबोधन में बताया।

इस अवसर पर सदस्यों को संबोधित करते हुए श्री दास ने कहा कि बैंक ने बैंकिंग उद्योग की औसत विकास दर की तुलना में उल्लेखनीय प्रगति को दिखाया है। बैंक ने 18% लाभांश का भुगतान करने का गौरव, पिछले 5 वर्षों से डीसीएस नियम-2007 के अनुसार की उच्चतम दर और पिछले कई वर्षों से 1% से कम के शुद्ध एनपीए स्तर को को बनाए रखा है।

लक्ष्मीदासजी ने बताया कि आरबीआई ने 2 नई शाखाओं को खोलने के बैंक के अनुरोध को मान लिया है, इस तरह प्रस्तावित शाखाओं के खुलने के साथ ही बैंक की मौजूदा शाखा नेटवर्क 7 से बढ़कर 9 हो जाएगा। कांगड़ा बैंक जल्दी ही रु-पेय एटीएम कार्ड लांच करेगा जो देश भर के 1,00,000 से अधिक एटीएम से उनके लेनदेन करने के लिए सक्षम होगा।

बैंक पहले से ही ग्राहकों को देश भर में किसी भी खाते/ बैंक में धनराशि स्थानांतरित करने की सेवा देने में सक्षम हैं बैंक अपनी ही आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली के माध्यम से धन प्रेषण की सुविधा की पेशकश करती है। बैंक को आरसीएस और दिल्ली राज्य सहकारी संघ के कार्यालय द्वारा चार बार ‘सर्वश्रेष्ठ सहकारी बैंक’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने भी 25 और 26 जून, 2013 को आयोजित 16 वीं भारतीय सहकारी कांग्रेस में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बैंक को सम्मानित किया है।

श्री एसी परमार, बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक को बीसी/ बीएफ की नियुक्ति के लिए अनुमति दे दी है। उन्होंने आगे कहा कि ईसीएस और एसएमएस अलर्ट सेवाओं को भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराई गई है।

परमार ने स्पष्ट किया कि ग्राहकों को बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले रु-पेय एटीएम कार्ड ग्राहकों को देश में कहीं भी व्यापारी प्रतिष्ठानों में उनके द्वारा की गई खरीद के लिए भुगतान करने में सक्षम होगा, जिसका मतलब इसका उपयोग डेबिट कार्ड के रूप में किया जा सकता है।

कांगड़ा बैंक ने उचित तरीके से अपने कारपोरेट सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया है। श्री बीआर शर्मा, पूर्व प्रबंध निदेशक और बैंक के वर्तमान मुख्य सलाहकार और व्यावसायिक निदेशक ने जानकारी दी कि बैंक पिछले 15 वर्षों के लिए बैंक के दिवंगत सदस्य के परिवार के सदस्यों को मृत्यु अनुदान दे रहा है जिसे दिनांक 01.01.2014 से बढ़ाकर 25000 रु. कर दिया गया है।

बैंक के सदस्यों और कर्मचारियों के बच्चों को 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में 90% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर प्रमाण पत्र के साथ नकद छात्रवृत्ति और मेधावी पुरस्कार भी दिया जाता है। 12 वीं कक्षा के लिए मेधावी पुरस्कार की राशि 3100रु. और 10 वीं कक्षा के लिए मेधावी पुरस्कार की राशि 5100रु. है।

श्री दास ने बताया कि बैंक ने निम्नलिखित क्षेत्रों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है-

20.26% जमा में

9.85% ऋण और अग्रिम जमा में

13.41% आय में

8.24% शेयर पैसा और सामान्य बचत में

1.84% सदस्यता में

6.70% ग्राहकों की संख्या में

बैंक ने लाभांश में वृद्धि 7.68% दर्ज़ की है जो कि 31.03.13 तक 47.58 करोड़ है

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close