इफको

97वाँ सीएए: इफको के उपनियमों में परिवर्तन

इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) की आम सभा की 41 वीं बैठक एनसीयूआई सभागार में शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित की गई। देश भर से हजारों प्रतिनिधियों ने वार्षिक आम बैठक में भाग लिया।

एजीएम 97वें संवैधानिक संशोधन के साथ अभ्यस्त होने के लिए उपनियमों में कुछ परिवर्तनों को लागू करने के लिए आयोजित की गई थी। विस्तृत कार्यक्रम के साथ परिवर्तन के बारे में औपचारिक सूचना पहले ही प्रतिनिधियों को भेज दी गई थी इसलिए प्रस्ताव पारित करने में ज्यादा समय नहीं लगा।

प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी ने बिना समय लिए शुरुआत में ही प्रतिनिधियों के सामने प्रस्ताव पारित करने के लिए मामला रख दिया था।

iffco-n-p-patel

इससे पहले गुरुवार को इफको ने बोर्ड की बैठक आयोजित की थी जिसमें नवंबर में आगामी आईसीए बोर्ड चुनाव के लिए उम्मीदवारी की बहस की थी। इफको के अध्यक्ष और गुजरात से एक हार्ड कोर सहकारी कार्यकर्ता एनपी पटेल को सर्वसम्मति से आईसीए बोर्ड की सदस्यता के लिए चुनाव लड़ने के लिए चुना गया था।

पाठकों को याद होगा कि इससे पहले इफको के अध्यक्ष स्वर्गीय सुरेंद्र जाखड़ ने भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उनके असामयिक निधन के कारण जापान के सहकारी कार्यकर्ता को विजेता घोषित किया गया था।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए एनपी पटेल ने कहा कि चुनावों के लिए रणनीति पर काम किया जाना अभी बाकी है। पटेल ने कहा कि वह वैश्विक अभियान शुरू करने से पहले घरेलू सहयोगियों से परामर्श करेंगे। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि वह उन मुद्दों को उठाने की योजना बना रहे है जिनका एनसीयूआई के अध्यक्ष चन्द्र पाल सिंह ने उल्लेख किया है।

भारतीय सहकारिता को ज्ञात हुआ कि चन्द्र पाल सिंह भी आईसीए चुनाव लड़ने के लिए विचाराधीन है। पटेल और सिंह के बीच की आपसी समझ इस अवसर पर सामने आएगी, एक सूत्र ने कहा।

iffco-saxena-2nd-aug

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close