एनसीयूआईविशेष

एनसीयूआई: सहकारी कांग्रेस की तैयारियाँ अंतिम दौर में

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ 25 जून को निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय सहकारी कांग्रेस को सफल बनाने के लिए पूरे जोरों से तैयारियाँ कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय सहकारी एलायंस की अध्यक्ष डेम पॉलीन कथित हाई वोल्टेज सहकारी समारोह में भाग लेने के लिए सहमत हो गई है।

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय कांग्रेस की अध्यक्षता केंद्रीय कृषि मंत्री और सहकारी दिग्गज शरद पवार करेंगे।

एनसीयूआई के अध्यक्ष चन्द्र पाल सिंह ने बंगलोर और मुंबई सहित देश के विभिन्न भागों में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सहकारी कांग्रेस के कारण व्यस्तता की बात कही। तैयारियाँ वास्तव में अपने अंतिम दौर में हैं, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ. दिनेश ने कहा।

“श्रीमती पॉलीन के अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और कई राज्यों के सहकारी मंत्री इस समारोह में भाग लेंगे” डॉ. दिनेश ने कहा। एनसीयूआई सूत्रों के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मेघालय के मुख्यमंत्री पहले ही अपनी भागीदारी की पुष्टि कर चुके है, अन्य लोग भी उनका अनुसरण कर सकते हैं।

पंजाब, उड़ीसा, गुजरात और उत्तर प्रदेश सहित पांच से अधिक गवर्नर्स का भी समारोह में शामिल होने की उम्मीद हैं। आधे दर्जन से ज्यादा राज्यों के सहकारिता मंत्रियों ने इस अवसर पर अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, एनसीयूआई के सूत्रों का कहना है।

समारोह में भाग लेने के लिए सहकारी संघों का उत्साह इंडियन कॉपरेटिव डॉट कॉम की डेस्क पर भी है जहाँ अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए पोर्टल के मुख पृष्ठ पर अपने बैनर लगवाएँ है।

एक हजार से अधिक प्रतिनिधियों ने पहले ही खुद को पंजीकृत किया है। कांग्रेस में भाग लेने वाले लोगों की संख्या हजारों में है। राष्ट्रीय महासंघों के लिए पंजीकरण प्रभार 10,000 रुपये था, जबकि राज्य संघों के लिए 8000 रुपये थी। सहकारी बैंकों के लिए यह रकम 4000 रुपये रखी गई थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close