विधि एवं विधेयक

बहु राज्य सहकारी समितियाँ भ्रष्टाचार विरोधी कानून के तहत

कृभको और इफको जैसी बहु-राज्य सहकारी समितियों के अधिकारी भ्रष्टाचार निरोधक कानून के दायरे में हैं और अब उन परभ्रष्टाचार के आरोप में जांच हो सकती है, सरकार ने कहा।

“कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड (कृभको), भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (इफको) आदि जैसे बहु-राज्य सहकारी समितियों के कर्मचारियों, सदस्यों, पदाधिकारियों को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के दायरे में शामिल किया गया है, कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री, वी नारायणसामी ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल ही में अटॉर्नी जनरल की राय लेने के बाद इस संबंध में कानूनी स्थिति स्पष्ट की है।

सरकार द्वारा किए गए एक संदर्भ एजी पर सदस्यों, पदाधिकारियों और बहु राज्य सहकारी समितियों के कर्मचारियों को पीसी एक्ट की धारा 2 (ग) के भीतर दायरे में लिया जाएगा और उनके खिलाफ सीवीसी और सीबीआई जांच शुरू की जा सकती हैं।

धारा भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत कवर किया जा सकता है जो सरकारी कर्मचारियों की विभिन्न श्रेणियों को परिभाषित करता है।

ऐसा लगता है कि सीवीसी को पहले से ही राष्ट्रीय राजधानी में करोड़ों के आलीशान बंगले के लिए प्रबंध निदेशक और इफको के संयुक्त प्रबंध निदेशक के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार की शिकायतों की तलाश में है।

नारायणसामी ने कहा कि सरकार भी रिश्वत देने वालों को दंडित करने के लिए मौजूदा कानूनों में संशोधन करने पर विचार कर रही है।

“रिश्वत देने वालों को सजा देने के लिए एक संशोधन, अन्य लोगों के अलावा, भ्रष्टाचार अधिनियम, 1988 की रोकथाम में संशोधन के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया गया है,” मंत्री ने कहा।

वर्तमान में रिश्वत देने वाले किसी भी घरेलू कानून के तहत कवर नहीं किया जाता है, इसके अलावा, पीसी एक्ट में परिवर्तन, सरकार निजी क्षेत्र की रिश्वतखोरी को कवर करने के लिए भारतीय दंड संहिता में संशोधन की प्रक्रियाधीन है।

प्रस्ताव में कम से कम तीन साल नहीं होगा जो अन्य बातों के साथ कारावास का दंड का प्रदान करता है लेकिन किसी भी व्यक्ति के लिए सात वर्ष हो सकता है अनुचित तरीके से एक सार्वजनिक समारोह या गतिविधि करने के लिए एक प्रलोभन या इनाम के रूप में एक लोक सेवक के लिए किसी भी वित्तीय या अन्य लाभ प्रदान करता है, उन्होंने कहा।

सौजन्य से- पीटीआई

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close