विधि एवं विधेयक

सरकार ने बहु राज्य सहकारी सोसायटी में मुख्य सतर्कता अधिकारी की नियुक्ति की

सरकार ने इफको, नेफेड और कृभको की तरह बहु राज्य सहकारी समितियों में भ्रष्टाचार के आरोपों पर गौर करने और अन्य अनियमितताओं की जाँच करने के लिए मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) नियुक्त करने का फैसला किया है।

यह कदम कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करने के लिए शासन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने और भ्रष्टाचार विरोधी उपायों को शुरू करने के लिए पिछले महीने केंद्रीय सतर्कता आयोग के क्षेत्राधिकार के दायरे में इन सोसायटियों को लाने के लिए उठाया गया।

डीओपीटी में सूत्रों ने कहा कि मुख्य सतर्कता अधिकारी जो कि सीवीसी के दूरस्थ शाखा के रूप में कार्य करता है, भ्रष्टाचार और अन्य अनियमितताओं की शिकायतों पर सीवीसी से जांच में मदद करेगा।

“सीवीसी और सीवीओ से परामर्श सीवीओ की नियुक्ति की रुपरेखा तैयार किया जा रहा है। कार्मिक विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार बाद मे सीवीओ की नियुक्ति की प्रक्रिया को आरंभ करेगी”

सहकारी समितियों को सीवीसी के तहत लाने का फैसला अधिकारियों के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार की शिकायतों के बाद आया था, जिसके बाद अटॉर्नी जनरल की कानूनी राय ली गई थी।

“एजी का मानना है कि सदस्य, पदाधिकारी और बहु राज्य सहकारी समितियों के कर्मचारी भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 2 (सी) के दायरे के भीतर आ जाएगा और सीवीसी को विधिवत रुप से उन पर अधिकारिता का प्रयोग करने का अधिकार होगा,” एक कार्यालय के कार्मिक विभाग द्वारा जारी किए गए ज्ञापन के अनुसार।

अनुभाग बताते हैं कि एक लोक सेवक की श्रेणी है जिसे पीसी अधिनियम के तहत कवर किया जा सकता है। इस सेवा में एक व्यक्ति शामिल होता है या एक निगम के अंदर जिसकी स्थापना एक केंद्रीय, प्रांतीय या राज्य अधिनियम के तहत किया जाता है।

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको), राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नाफेड) और कृषक भारती कोऑपरेटिव (कृभको) डीओपीटी नवीनतम आदेश से पहले सीवीसी के नियंत्रण से उन्मुक्ति का आनंद ले रहे थे।

डीओपीटी और सीवीसी दोनों बहु सहकारी समितियों में सतर्कता तंत्र को मजबूत बनाने के लिए किसी भी गलत कार्य की जांच के तरीके पर विचार कर रहे हैं।

-पीटीआई

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close