आवास

महाराष्ट्र सरकार द्वारा सीएचएस प्रबंधन को खारिज करने का मामला

97 संविधान संशोधन अधिनियम से किसी भी निर्वाचित समिति को नकारने के साथ सहकारी सोसायटी की नियुक्ति पर राज्य के प्रशासकों की पावर पर प्रतिबंध लग सकता है। उन मामलों में जहां संबंधित सोसायटी ने किसी भी तरीके से इक्विटी या ऋण या गारंटी पूंजी में किसी भी तरह का उधार के रुप में सरकार से किसी भी तरह की वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं की है।

इस नए संवैधानिक फरमान से महाराष्ट्र राज्य में सहकारी विभाग के पदानुक्रम निथारा हुआ नहीं लगता है। विशेष रूप से जहां समूहों में किसी भी मामूली प्रतिद्वंद्विता के चलते हाउसिंग सोसायटी के प्रबंधन की बर्खास्तगी एक आम सुविधा बन गयी थी। हाउसिंग सोसायटी मानद सेवा होने के कारण इसके प्रबंधन के प्रबंध समितियाँ छोटी सी खामियों के लिए प्रतिबद्ध होंगी और ये खामियों के रुप में भी काम में आए, जब एक प्रशासक की नियुक्ति के अवसर अधिकारियों द्वारा देखा गया था।

एक चरम मामले में जो हाल ही में भारतीय सहकारिता डॉट कॉम को एक चौंकाने वाली बात पता चली कि वार्ड आर के मुंबई के पश्चिमी जिले के उप-शहरी रजिस्ट्रार ने खुलेआम एक अपराधी सदस्य का पक्ष लिया था। जिसकी विधिवत आम सभा की बैठक में समाप्त हुई सदस्यता को 201 व्यावसायिक इकाइयों द्वारा हल किया जा चुका है। एक निष्कासन के लिए उप रजिस्ट्रार की सहमति की जरूरत है (लोकतांत्रिक तरीके से सामान्य समिति के काम पर नौकरशाही का नियंत्रण)

इसके बजाय की निष्कासन की योग्यता के आधार पर जांच किया जाय, प्रस्ताव पारित करने की तारीख के अधिक से अधिक 3 महीना व्यतीत हो जाने के बाद, उपपंजीयक ने हड़बड़ी में इस सोसायटी के प्रबंधन के लिए एक जांच की और एक तरफ सभी छोटी खामियों पर समिति द्वारा स्पष्टीकरण के बाद भी समिति को खारिज करने के लिए आदेश को पारित कर दिया।

राज्य के लिए केवल छह महीने  ही बचे रह गए है जिसमें वह एमसीएस अधिनियम 1960 को संशोधित कर सकता है, एक नए अनुच्छेद 243ZT  का प्रावधान भी 14.02.2013 को समाप्त हो रहा है। लेकिन राज्य आचरण की गरिमा की मांग है कि ऐसी कार्रवाई को प्रतिबंधित करने के लिए एक औपचारिक कानून को इंतजार किए बिना संवैधानिक प्रावधान में सम्मिलित किया जाना चाहिए। शीघ्रता से बर्खास्तगी के आदेश के एक अधिकारिक कॉपी को वितरित करने में विफलता, बैंक खातों की फ्रीजिंग वगैरह से समिति बच सकी।

संयुक्त रजिस्ट्रार के आदेश के खिलाफ अपील करने के लिए एक त्वरित सुनवाई से बर्खास्तगी रुकी थी और बर्खास्तगी की पूरी प्रक्रिया के कागजात पर इस मुद्दे को नए सिरे से तय करने के लिए तथ्यों की समीक्षा का आदेश दिया है।

जब मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण हाउसिंग सोसायटी समस्याओं पर पता करने के लिए वार्ड का दौरा किया तो समिति ने अपराधी और आर वार्ड कांदिवली मुम्बई 400101 पूर्व के सदस्य अधिकारियों के बीच गठजोड़ की जांच शुरू करने की अपील की  और आदेश में पूरी तरह से समिति के निर्वाचित सदस्यों के अनुरोध की अनदेखी की गई। 

चूंकि मुख्यमंत्री पृथ्वीराज हाउसिंग सोसायटी में गहरी रुचि ले रहे है और क्षेत्र के सांसद हाउसिंग सोसाइटी संकट को कम करने में बहुत सक्रिय है, परिणामस्वरूप इसके जल्दी ही ठीक होने की उम्मीद है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close