राज्यों सेविशेष

बिस्कोमॉन: सरकार की याचिका खारिज, चुनाव आज

गुरुवार को देश के सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार के बिस्कोमॉन चुनावों को ठप करने के अंतिम प्रयास को नाकाम कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की याचिका को खारिज कर दिया है, जिससे बिस्कोमॉन चुनावों का आज शुक्रवार को होना तय हो गया है। मतदान सुबह 8 बजे शुरू होंगे और दोपहर 2 बजे तक खत्म हो जाएगा। परिणाम शाम तक घोषित होने की संभावना हैं।

अतिउत्साही सुनील सिंह बिस्कोमॉन के पूर्व अध्यक्ष और शीर्ष पद के लिए मुख्य दावेदार ने कहा कि,  “यह कानून के शासन की जीत है, लोकतंत्र को माननीय सुप्रीम कोर्ट ने संरक्षित किया है।”

पाठकों को याद होगा कि राज्य सरकार ने बिस्कोमॉन और बिहार राज्य आवासीय संघ सहित कई सहकारी महासंघों के बोर्ड को पिछले साल अधिक्रमित कर लिया था। इन्होंने 14 जिला सहकारी बैंकों के बोर्ड और पूरेराज्य में करीब 300 व्यापार मंडल के बोर्ड को अधिक्रमित किया था।

सरकार के असमान प्रयास को देखते हुए सुनील सिंह ने कहा कि बिस्कोमॉन चुनाव के मामले में हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने संयुक्त रुप से करीब दस बार अस्वीकार कर दिया गया है।

बिस्कोमॉन के अध्यक्ष के रूप में सुनील सिंह के चुनाव में लगभग 188 प्रतिनिधियों का बहुमत अंतिम होगा जिसका फैसला अपने सहयोगियों के वोट डालने से होगा।

राज्य के मंत्री और स्थानीय क्षेत्र के विधायक चुनाव प्रचार करके प्रतिनिधियों को सरकार द्वारा प्रायोजित उम्मीदवारों का समर्थन करके बहुमत देने के लिए मना रही है। सहकारी चुनाव राज्य सहकारी मंत्री रामधर सिंह और पूर्व बिस्कोमॉन अध्यक्ष सुनील सिंह के बीच व्यक्तिगत लड़ाई बन गया है।

राजनीतिकरण इतनी चरम सीमा पर पहुँच गया है कि बिहार चुनाव प्राधिकरण ने बिस्कोमॉन के एमडी सी.के. अनिल के सभी अधिकारों को सीज़ कर दिया जब यह पाया गया कि वह सरकार की धुन गा रहे थे। श्री अनिल की इस चुनाव में कोई भूमिका नहीं है, उन्होंने बताया।

“गोपालगंज को छोड़कर जहां से सुनील कुमार सिंह चुनाव लड़ रहे है, नौ में से सभी आठ सीटों में अपने पैनल की जीत दर्ज़ होगी”, विश्वास के साथ पूर्व बिस्कोमॉन अध्यक्ष ने भारतीय सहकारिता से कहा।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close