एनसीसीएफ

बीमार सहकारी समितियों को आईसीए रिपोर्ट से लाभ की संभावना

वीरेन्द्र सिंह आईसीए समिति एशिया पैसिफिक क्षेत्र में उपभोक्ता सहकारी समितियों पर अपनी मसौदा रिपोर्ट के साथ तैयार है।

एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए दिसंबर 2009 में उपभोक्ता सहयोग पर आईसीए समिति द्वारा समिति का गठन किया गया था।

तदर्थ समिति ने श्री वीरेन्द्र सिंह को अध्यक्ष बनाया था जो कि राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता फेडरेशन (एनसीसीएफ) के भी अध्यक्ष है, जापानी उपभोक्ता सहकारी संघ (जेसीसीयु, जापान) और एनटीयुसी फेयरप्राइज़ सहकारी लिमिटेड (सिंगापुर) से एक प्रतिनिधि सदस्यों के रूप में शामिल थे।

इस समिति का उद्देश्य एशिया पैसिफिक क्षेत्र में उपभोक्ता सहकारी समितियों के कामकाज के बारे में जानकारी इकट्ठा करना और उसी पर आगे के अध्ययन और कार्रवाई के लिए एक स्थिति पत्र तैयार करना था।

इसके अलावा समिति को एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपभोक्ता सहकारी समितियों द्वारा जिन बाधाओं को सामना करना पड़ रहा है उनको खोजने के काम के साथ उनका हर संभव समाधान खोजने का जिम्मा सौंपा गया था।

अध्ययन के क्षेत्र में भारत, म्यांमार, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ईरान, सिंगापुर, जापान, श्रीलंका, कोरिया, थाईलैंड, कुवैत, वियतनाम और मलेशिया सहित 13 देश शामिल हैं।

श्री टीटी अधिकारी पूर्व प्रबंध निदेशक एनसीसीएफ और सुश्री कानको मियाजावा, आईसीए-एपी उपभोक्ता समिति के सचिव के साथ मसौदा रिपोर्ट की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अभी  विवरण का खुलासा करने से इनकार करने के साथ समिति के अध्यक्ष विरेन्द्र सिंह ने भारतीय सहकारिता से कहा कि वह बीमार उपभोक्ता सहकारी समितियों में सुधारात्मक कदम उठाने के लिए   समिति द्वारा  संकलित जानकारी उपयोगी होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close