बैंकविशेष

दिल्ली यूसीबी फेडरेशन द्वारा मालेगाम रिपोर्ट का विरोध

दिल्ली शहरी सहकारी बैंक संघ ने मालेगाम समिति की रिपोर्ट का विरोध किया है, भारतीय सहकारिता के लिए भेजे गए एक पत्र में फेडरेशन कई बिंदुओं पर मालेगाम समिति की सिफारिशों से संतुष्ट नही है।

जगह की कमी से हम लोग मालेगाम समिति द्वारा सुझाए गए नियंत्रण के सिर्फ तीन मुख्य बिंदुओं पर ही ध्यान देंगे। दिल्ली यूसीबी फेडरेशन ने इस सब का विरोध किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक के लिए लिखे गए पत्र के मुताबिक यूसीबी की सहकारी चरित्र का सार है मालिकों और ग्राहकों के बीच बहुत करीबी का संबंध।

किसी भी यूसीबी का एकमात्र उद्देश्य वाणिज्यिक बैंकों की तरह अधिक से अधिक लाभ कमाना नहीं है, हालांकि प्रबंधन के बोर्ड के गठन की सिफारिश, समिति सहकारी चरित्र की पूर्वोक्त सबसे प्रमुख विशेषता पर ध्यान नहीं दिया गया है।

वास्तव में, प्रबंधन बोर्ड के गठन से एक सुपर निदेशक मंडल यूसीबी और ग्राहकों के बीच एक खाई पैदा करने जैसा होगा।

प्रबंधन बोर्ड के गठन के लिए समिति के बोर्ड के निदेशकों द्वारा प्रस्तावित सिफारिश में शहरी सहकारी बैंकों के मॉडल कानून के अनुरुप नही होगा।

पाठकों को पता है कि लक्ष्मीदासजी कांगड़ा बैंक दिल्ली यूसीबी फेडरेशन का अध्यक्ष है, जबकि जनता सहकारी बैंक की विजय मोहन महासचिव है। अन्य पदाधिकारियों में सिटिज़न कॉपरेटिव बैंक के मोती लाल बंसल, रामगरहिया सहकारी बैंक के अजीत सिंह सेहरा, इंद्रप्रस्थ सहकारी बैंक के नरेंद्र कुमार गोयल, दिल्ली नागरिक सहकारी बैंक के जय भगवान, जामिया कोऑपरेटिव बैंक के बेग, वैश्य कोऑपरेटिव आदर्श बैंक के अरुण कुमार जैन, नेशनल कोऑपरेटिव के वी के दीवान, खत्री कोऑपरेटिव बैंक से केके मेहरा और दूसरे शामिल है।

सख्त भाषा में लिखे गए पत्र में कहा गया है कि सहकारी चरित्र के अनुसार, अधिनियम और नियमों के साथ जोड़कर निदेशक मंडल एक विशिष्ट अवधि के लिए चुना जाता है। इसलिए, एक अनिवार्य प्रश्न उठता है कि क्या, प्रबंधन बोर्ड का कार्यकाल भी निदेशक मंडल की अवधि के बराबर होगा।

यदि हाँ, तो क्या सीईओ की स्थिति क्या होगी? इसके अलावा, सीईओ की नियुक्ति के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमोदन की जरूरत भी नही पड़ेगी। भारतीय रिजर्व बैंक सीईओ के लिए कुछ
योग्यता निर्धारित कर सकता है, लेकिन उसकी नियुक्ति करने का  विशेषाधिकार केवल निदेशकों के बोर्ड का होगा।

यहाँ ध्यान देंने कि जरुरत है कि एक बार नव निर्वाचित बोर्ड के निदेशकों का प्रभार लेने पर, वे प्रबंधन को मौजूदा बोर्ड के साथ दूर कर सकते हैं और एक दूसरे को नियुक्त कर सकते हैं। पैरा 5.11(बी) के तहत प्रबंधन बोर्ड के निदेशकों के बोर्ड के सदस्यों को विभाजित , या समाप्त कर दिया जाएगा।

तदानुसार, ऐसी स्थिति में फिर से प्रबंधन बोर्ड का गठन किया जाएगा और अंत में एक और सीईओ की नियुक्ति से फिर कुप्रबंधन, गैर-गवर्नेंस और प्रबंधन की अस्थिरता को दोहराया जा सकता है।

हमें भय है कि इस तरह के परिदृश्य के उभार से हितों के संघर्ष और अनावश्यक मुकदमेबाजी को बढ़ावा मिलेगा और अंत में बैंक के काम करने के संबंध में उचित निर्णय लेने में अत्यधिक देरी का कारण बनेगा।

इसके अलावा, सिफारिशों के अनुसार, बैंक के सभी आपरेशनों के प्रबंधन के बोर्ड द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। फिर एक सवाल उठता है, कि निदेशक मंडल को बैंक के सदस्यों द्वारा चुना गया हैं, उसके उपनियम के प्रति के रूप में कब तक उसकी सदस्यों के प्रति जवाबदेही होगी। प्रबंधन बोर्ड द्वारा विसंगतियों के लिए निदेशक मंडल और प्रबंधन बोर्ड के प्रति प्रति चुने गए सदस्य जवाबदेह नही होंगे।

अध्याय 4 में, समिति का निष्कर्ष है कि ‘दोहरी नियंत्रण’ प्रणाली के कारण ही शहरी सहकारी बैंक समस्याओं से ग्रस्त है और इसके समाधान के लिए स्वामित्व का विभाजन जरुरी है, इसके लिए प्रबंधन बोर्ड प्रणाली का होना भी जरुरी है।

पैरा 4.6 (अ) के अनुसार, आरसीएस का यूसीबी पर नियंत्रण और विनियमन के रूप में एक सहकारी समिति तथा भारतीय रिजर्व बैंक का एक बैंक पर नियंत्रण के लिए नियमित रुप से काम करना होगा।

यह एक तथ्य है, अच्छी तरह से हर किसी को ज्ञात है कि वर्तमान सेटअप एक ही प्रणाली में ले जाया जा रहा है। किसी भी यूसीबी के कामकाज को एक बैंक के रूप में, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है और निदेशक मंडल को कड़ाई से समय-समय पर जारी भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों का पालन करना होता है।

यहाँ इसका उल्लेख जरुरी है कि एक ‘बैंकिंग इकाई’ शहरी सहकारी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सख्त नियंत्रण नियमित निरीक्षण के अधीन हैं।

इसके अलावा, यह अनिवार्य है कि बैंक के बोर्ड पर कम से कम दो पेशेवर निर्देशक है, तो प्रबंधन बोर्ड के प्रस्तावित सेटअप मिलकर किस तरह अलग हो जाएगा। बल्कि, प्रबंधन बोर्ड के एक अतिरिक्त श्रेणी स्थापित करने से तिहरे नियंत्रण का भ्रम पैदा होगा।

पत्र कई पन्नों में है जिसे बाद में सार्वजनिक किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close