राज्यों सेविशेष

मध्य प्रदेश राज्य ने IYC समारोह में NCUI को पछाड़ा

NCUI शायद मध्य प्रदेश की सहकारिता से प्रेरणा ले सकती है.  जो NCUI को करना चाहिए वह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जा रहा है.  अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 2012 के चिह्न के रूप में मध्य प्रदेश सहकारिता पर एक वैश्विक सम्मेलन का आयोजन कर रहा है.

सम्मेलन 2012 के फरवरी में भोपाल में सहकारिता विभाग और सहकार भारती के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा.  25 से 30 देशों के 300 से अधिक प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग लेंगे.

यह जानकारी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक बैठक में दी गई. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अन्य देशों में सहकारी क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं के बारे में जानकारी से देश और राज्य में सहकारी आंदोलन को एक नया आयाम और गति मिलेगी.

सम्मेलन की व्यवस्था बनाने के लिए बैठक में सहकारिता मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन को संयोजक और सहकार भारती के राष्ट्रीय महासचिव श्री सुभाष मान्डगे को सह संयोजक के रूप में नियुक्त किया गया. यह भी निर्णय लिया गया कि सम्मेलन 9 और 10 फरवरी, 2012 को भोपाल में आयोजित किया जाएगा.

योजना आयोग के सदस्य और वित्तीय और तकनीकी संस्थानों के विशेषज्ञ भी सम्मेलन के लिए आमंत्रित किये जाएंगे.  सम्मेलन में सहकारी आंदोलन की प्रमुख हस्तियां भी भाग लेंगी. सम्मेलन में, आर्थिक उद्यमशीलता और जल प्रबंधन, बिजली वितरण और बीमा जैसे नए क्षेत्रों की संभावनाओं का पता लगाया जाएगा.

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close