डेयरी

अमूल शीर्ष भारतीय ग्रीन ब्रांड है

ग्लोबल ग्रीन ब्रांड स्टडी द्वारा अमूल का शीर्ष भारतीय ग्रीन ब्रांड के रूप में मूल्यांकन किया गया है.  ग्लोबल ग्रीन ब्रांड स्टडी हरे मुद्दों के प्रति उपभोक्ताओं के वर्तमान नजरिए और धारणा का पता लगाती है.

जनमत अनुसंधान के पीछे की टीम – Cohn और Wolfe, Esty पर्यावरण पार्टनर्स और पेन Schoen Berland  ने से 2 अप्रैल से 3 मई 2011 तक आठ देशों में 9000 लोगों के बीच 370 ब्रांडों की तुलना की और निश्चित किया कि कौन सी कंपनी पूरे विश्व मे सबसे अधिक ग्रीन होने का सम्मान प्राप्त करती है. भारत के शीर्ष महानगरों से 1101 उत्तरदाताओं का सर्वेक्षण किया गया.

देशों, जहां जनमत सर्वेक्षण आयोजित किया गया, में शामिल हैं – ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, फ्रांस, जर्मनी, अमरीका, ब्रिटेन, और भारत भी शामिल है.

शोध के अनुसार भारत एकमात्र देश है जिसने वनों की कटाई और वायु प्रदूषण को सबसे महत्वपूर्ण “हरित मुद्दे” के रूप में चुना है.  भारत एकमात्र देश है जहां अधिक से अधिक उपभोक्ताओं का कहना है कि विकासशील देशों को हरित क्रान्ति पर ध्यान देना चाहिए है.

इस पर टिप्पणी करते हुए गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि अपने पिछले 4 सालों से एक ही दिन (15 अगस्त) 15,000 गांवों में 3,000,000 सदस्यों द्वारा 8-9000000 पौध रोपण की अमूल की पहल को उपभोक्ताओं द्वारा मान्यता दी गई है.

दूध उत्पादक अपने दम पर अपने घरों के पास और खेत जैसी पूर्व पहचान की जगहों पर पौध रोपण करते है. इससे वन क्षेत्र में वृद्धि हो रही है.  अब तक कुल 2.40 करोड़ पौधे लगाए गए हैं और 15 अगस्त 2011 को आगे 10 करोड़ पौधे लगाए जाएगें.

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close