राज्यों सेविशेष

दीदी बैंक: झारखंड में सफल

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में कुछ महिलाओं ने  महिलाओं के लिए एक सहकारी बैंक का शुभारंभ किया है. यह बैंक “दि ऑल विमेन प्राइवेट सहकारी बैंक” के नाम से ९ जुलाई, २००९ को पंजीकृत हुआ. इसमें कुल १३५ ब्लाक के ८७  स्वयं सहायता  समूहों (SHG) से ८४७ सदस्य हैं.  बैंक महिलाओं द्वारा चलाया जाता है और केवल महिलायें ही इसकी निदेशिका और सदस्य हैं.

125 रुपये के प्रति सदस्य के योगदान के साथ स्थापित, यह बैंक हर महीने की 4 और 12 वीं तारीख को कार्य करता है. प्रत्येक एसएचजी प्रति माह 100 रुपए की न्यूनतम राशि जमा करता है, श्री लाकड़ा ने सूचित किया.

बैंक स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ऋण का वितरण करता है और यह 10 महीने के भीतर सदस्यों द्वारा भुगतान सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेता है, उन्होंने कहा.

बैंक शुल्क के रूप में केवल एक प्रतिशत ब्याज लेता है. यह कम ब्याज दर गरीब पृष्ठभूमि के सदस्यों के अनुकूल है, निर्देशक ने कहा.

बैंक प्रति वर्ष 100 रुपए के प्रीमियम पर अपने सदस्यों के लिए एक बीमा कवर प्रदान करता है और आपात स्थिति में या परिवार में किसी सदस्य की मौत के मामले में 1,500 रुपये का भुगतान करता है.

यह बैंक कुछ कुटीर उद्योग स्थापित करने की योजना बना रहा है जिससे रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सकें क्योंकि आनंदपुर ब्लॉक में पशु पालन और वन संसाधनों में वृद्धि के रोजगार की संभावना है.

वहाँ बैंक का कोई निश्चित कार्यालय नहीं है.  “हम सभी किसी निश्चित जगह पर महीने में दो बार इकट्ठा होते हैं और विशेष बैंकिंग मुद्दों पर चर्चा करते हैं”, एक सदस्य ने कहा.

हालांकि, बैंक अब तक राज्य सरकार की मदद लेने से परहेज करता रहा है, लेकिन इसने अब बुनियादी सुविधाओं के निर्माण के लिए राज्य सरकार से संपर्क करने का फैसला लिया है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close