घटानाविशेष

सरकारी निर्भरता से बचें : शरद पवार

देश के सहकारी नेताओं पर बरसते हुए, केंद्रीय सहकारिता मंत्री शरद पवार ने कहा कि यदि उन्हें बचे रहना है तो वे अपने तरीके सुधारें।

सहकारिता के क्षेत्र में छः लाख से अधिक समितियां कार्यरत हैं फिर भी यह क्षेत्र “निर्भरता सिंड्रोम” से ग्रस्त है। यही कारण है कि यह क्षेत्र लोकतांत्रिक और पेशेवर ढंग से काम नही कर पा रहा है, उन्होंने कहा।

सहकारी क्षेत्र की सरकार पर निर्भर रहने की प्रवृत्ति पर श्री पवार ने कटाक्ष किया और इस प्रवृत्ति को सहकारिता के हित के लिये हनिकारिक बताया।

श्री पवार ने यह विचार उस समय व्यक्त किया जब वह राजधानी में सहकारी समितियों की राष्ट्रीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। भारत का सहकारी क्षेत्र दुनिया में सबसे बड़ा है. इसकी छह लाख समितियों के 250 मिलियन सदस्य हैं। वे व्यापार के लगभग हर क्षेत्र में कर्यरत हैं,  विशेष रूप से कृषि के क्षेत्र में।

असामान्य प्रवृत्ति के कारण सहकारी क्षेत्र पर्याप्त रूप से पेशेवर और आधुनिक होने से वंचित रह गया है।

पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया और सहकारी नेताओं का आह्वान किया कि वे ईमानदारी और निष्ठा के साथ काम करें। उन्होंने एक नीतिगत ढांचा बनाने की सलाह दी जिससे सहकारी संगठन अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में सक्षम हो सकें। उनकी अनुकूल टिप्पणियों के लक्ष्य थे अमूल सहित गुजरात के कुछ सहकारी संगठन।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close