एनसीयूआई

सत्यनारायण एनसीयूआई के नए मुख्य कार्यकारी

सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने एन.सत्यनारायण को नए मुख्य कार्यकारी के रूप में चुना है।

सूत्रों का कहना है कि शीर्ष संस्था के उपाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह की उपस्थिति में एनसीयूआई अध्यक्ष ने औपचारिक रूप से सत्यनारायण के नाम की घोषण की। गौरतलब है कि कई छुट्टियां होने के कारण अगले सोमवार को सत्यनारायण कार्यभार संभाल सकते है।

कई प्रयासों के बावजूद सहकारी शीर्ष संस्था के मुख्य कार्यकारी डॉ  दिनेश को जाना ही होगा।

वह रूक सकते थे लेकिन कृषि और सहकारिता मंत्रालय में उनके खिलाफ कई शिकायातें होने के कारण उन्हें इस सर्वोच्च पद से हटाया गया, शासी परिषद के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर बताया।

डॉ दिनेश के बाद अगले वरिष्ठ व्यक्ति को प्रभार दिया गया, जीसी सदस्य ने एन सत्यनारायण का नाम लिए बैगर कहा। सत्यनारायण, डॉ दिनेश के बाद वरिष्ठ व्यक्ति है, लेकिन अभी वे अस्थायी रूप से ही काम करेंगे।

जब तक एनसीयूआई नए मुख्य कार्यकारी का औपचारिक तरीके से चयन नहीं करती तब तक सत्यनारायण ही कार्यभार संभालेंगे। नए सीई के लिए विज्ञपान जारी करने होंगे, चयन समिति का गठन किया जाएगा, अंतिम साक्षात्कार से पहले स्क्रीनिंग की जाएगी और उम्मीदवार का नाम चयन किया जाएगा।

क्या सत्यनारायण खुद को काबिल साबित करेंगे जैसे अनीता मनचंदा ने अतीत में किया था। मनचंदा ने ऐसी ही स्थिति में भगवती प्रसाद का कार्यभार संभाला था लेकिन अच्छा काम करने की वजह से मनचंदा को पूर्ण अवधि के लिए चुना गया था। सत्यनारायण सक्षम है, इसमें कोई शक नहीं है लेकिन उनका संचार कौशल नहीं है, उनके विरोधियों का कहना है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close