एनसीयूआई

वास्तव में कोई ईमानदार नहीं है : बिजेन्द्र सिंह

सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था एनसीयूआई ने किसानों, छात्रों और सहकारी नेताओं के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया। एक के बाद एक वक्ताओं ने सतत विकास को प्राप्त करने के लिए एकमात्र सहकारिता का रास्ता अपनाने पर बल दिया।

इस अवसर पर एनसीयूआई के उपाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह ने एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन.सत्यनारायण की चर्चा करते हुए, उन्हें एक ईमानदार व्यक्ति बताया। सत्यनारायण की सराहना करते हुए कहा कि वे खुद उतने ईमानदार नहीं है।

उन्होंने कहा कि “एक अवसर था, जब मुझे 25 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी, लेकिन मैंने स्वीकार नहीं किया। फिर भी मैं अपने आप को ईमानदार नहीं कह सकता।

मैं विधायक था और नेफेड का 10 से अधिक वर्षों के लिए अध्यक्ष था। सिंह ने कहा कि जब भी मुझे रिश्वत की पेशकश की गई, मैंनें कभी एक रुपये भी नहीं छुआ।

यह तक कि मैंने कई लोगों को नौकरी प्रदान करने में भी मदद की है और क्या यह भ्रष्टाचार नहीं है, उन्होंने पूछा। जब चौटाला को हरियाणा में भर्ती घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया था जब मैंने अपने सहयोगियों से कहा कि मैं भी लोगों को नौकरी तलाश करने में मदद करता हूं।

सहकारी समितियों की व्यवहार्यता के मुद्दे पर बिजेनद्र ने कहा कि जबतक हम अपनी मदद खुद नहीं करेंगे तब तक कोई हमारी मदद नहीं करेगा। सरकार से भीख माँगने की जगह, हमें अपने दम पर आगे बढ़ना चाहिए और व्यवहार्य होने की जरूरत है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close