आईसीए

मेरा परिवार 30 साल से सहाकारी आंदोलन से जुङा है: यादव

आईसीए ने आदित्य यादव का इंटरव्यू लिया जिसमे श्री यादव ने आपने मन की बात खुल कर रखी

136 वोट हासिल कर श्री यादव अक्टूबर में अंतर्राष्ट्रीय सहकारी एलायंस के बोर्ड के लिए चुने गए थे। यादव उत्तर प्रदेश स्थित पर्देशिक सहकारीसंघ के अध्यक्ष के साथ-साथ दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी समिति इफको के निर्देशक भी है।

यादव ने कहा कि मैं एक ऐसे परिवार से हूँ जो भारत के सहकारी आंदोलन के साथ लगभग तीस सालों से जुड़ा हुआ है।

भारत में फ़रवरी 2013 को एक नया सहकारी कानून लागू हुआ था। इस अधिनियम मे सहकारी समिति के पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, संचालन और आर्थिक व्यवहार्यता के मामले से प्रतिबंध हटाया गया है, श्री यादव ने इंटरव्यू मे कहा

भारत मे सहकारी चुनौतियों की चर्चा करते हुए श्री यादव ने कहा “चुनौतियों का सामना करने के लिए सदस्यों को सक्रिय रूप से लगे रहना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि पोलिसी अस्पष्टता के करण उर्वरक के निवेश में कमी आई है।

मैं आशा करता हुँ कि भारत के किसानों की स्थिति में सुधार होगा। मैंनें व्यक्तिगत रूप से अनुभव और महसूस किया है कि सहकारी मॉडल हमेशा सबसे अच्छा परिणाम देता है. इफको सबसे सफल मॉडल के रुप मे ऊभारा है और हमे इसके अनुभव से सीख लेनी चाहिए।

मेरा मानना ​​है कि एशिया और पसिफ़िक क्षेत्र में सहकारी आंदोलन की चुनौतियों पर सामना करने के लिए युवा वर्ग के लोगों का ज्यादा हिस्सा चाहिए।

Tags
Show More
Back to top button
Close