अवर्गीकृतविशेष

भाजपा अध्यक्ष एक अनुभवी सहकारी

अमित शाह को नई दिल्ली में बुधवार को भारत की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. कुछ ही लोगों को पता होगा कि शाह ने एक सहकारी के रूप में अपने राजनीतिक कैरियर की शुरूआत की. कहा जाता है कि उन्होंने वर्ष 2000 में अहमदाबाद सहकारिता बैंक का भाग्य बदल दिया.

गुजरात में सहकारी समितियों को उन दिनों में कांग्रेस पार्टी द्वारा नियंत्रित किया जाता था. नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस को नेस्तनाबूद करने के लिए एक साथ काम किया.

उनकी रणनीति हर गांव में दूसरा सबसे प्रभावशाली नेता ढूंढना और उसे भाजपा में शामिल करना था. उन्होंने 8000 प्रभावशाली ग्रामीण नेताओं का एक नेटवर्क बनाया गांव में प्रधान (गांव प्रमुख) पद के लिए चुनाव हार गये थे.

शाह और मोदी ने कांग्रेस के प्रभाव को कम करने के लिए एक ही रणनीति का प्रयोग किया जिसने राज्य की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. राज्य में सहकारी चुनाव परंपरागत जाति विचारों पर जीता गया था और सहकारी बैंकों को पारंपरिक पटेल, Gaderias और क्षत्रियों द्वारा नियंत्रित किया गया जाता था.

इन जातियों में से किसी से संबंधित नहीं होने के बावजूद, शाह चुनाव जीतने में कामयाब रहे. 1999 में, शाह अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक(ADCB) के अध्यक्ष बने जो उस समय का भारत में सबसे बडा सहकारी बैंक था.

उस समय बैंक में 36 करोड़ का घाटा था और वह ढहने के कगार पर था. शाह ने एक साल के समय में बैंक का भाग्य बदल दिया : अगले साल बैंक को 27 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close