उर्वरक

पोटाश आयात मूल्य पर से गतिरोध समाप्त

Muriate पोटाश (एमओपी) की घरेलू उपलब्धता की आने वाले दिनों में सुधार की उम्मीद है क्योंकि भारतीय कंपनियों और वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं ने आयात मूल्य पर चार महीने के गतिरोध को खत्म करने के लिए एक सौदा तय किया है.

भारतीय उर्वरक कंपनियां पिछले चार महीनों में एमओपी का आयात नहीं कर सकीं क्योंकि Canpotex जैसे प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं ने 470 अमरीकी डालर प्रति टन की कीमत पर खेत पोषक तत्वों को बेचने से इनकार कर दिया.

गतिरोध अब टूट गया है.  उर्वरक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय कंपनियां पोटाश आयात शुरू कर सकती हैं और आने वाले दिनों में उपलब्धता में सुधार होगा.

गतिरोध समाप्त हो गया क्योंकि भारतीय कंपनियों ने 530 अमरीकी डालर प्रति टन की एक उच्च कीमत पर इस वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के दौरान पोटाश खरीदने पर सहमत हो गईं. इससे पहले, भारतीय उर्वरक फर्म तैयार नहीं थी.

ग्लोबल पोटाश आपूर्तिकर्ता Canpotex, जो दुनिया के पोटाश बाजार के 60 प्रतिशत पर नियंत्रण रखता है, ने वर्ष 2011-12 की दूसरी और तीसरी तिमाही के लिए 470 अमरीकी डालर प्रति टन और चौथे तिमाही में 530 USD  प्रति टन की दर पर भारतीय कंपनियों को एमओपी बेचने के लिए सहमत हो गया है, एक अधिकारी ने कहा.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close