बैंकविशेष

नाबार्ड के व्यवहार के ऊपर संदेह

द हिंदू की शालिनी सिंह ने उत्तर प्रदेश में एक विशेष फाउंडेशन के लिए पैसे देने की नाबार्ड की अतिउदार ढंग से पैसे देने पर एक रिपोर्ट दाखिल की है।

नाबार्ड जिस तरह से फंड वितरित कर रहा है उस पर रिपोर्ट है। रिपोर्ट में 2012-13 में उत्तर प्रदेश में 303 गैर सरकारी संगठनों के लिए 7.88 करोड़ रुपये वितरित किए है और अकेले जनहित फाउंडेशन 6.01 करोड़ रुपए दिए है।
बचे हुए 1.87 करोड़ रुपए शेष 302 गैर सरकारी संगठनों को करीब 8,000 रुपए से 80,000 रुपए तक वितरित किये गए।

नेशनल बैंक द्वारा अनुदान के पैटर्न के नए साक्ष्य से पता चलता है कि संदिग्ध एनजीओ कृषि और ग्रामीण विकास (नाबार्ड) से ग्रामीण गरीबों के उत्थान के बजाय उनका लाभ ले रहे हैं। इन गैर सरकारी संगठनों के सभी बोर्ड
रूम में या वित्त मंत्रालय में या प्रबंध नाबार्ड के मामलों से जुड़ा होना पाया गया है।

लखनऊ की जनहित फाउंडेशन और इसकी बैंकिंग साथी शिवालिक मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक (एसएमसीबी), जो कि पूर्व सचिव, वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस), वित्त मंत्रालय, डी.के. मित्तल से जुड़े हैं। उन्होने अपनी आधिकारिक क्षमता से हाल ही में नाबार्ड के फैसले में एक मजबूत प्रभाव डाला था- उन्हें सबसे बड़ा लाभार्थियों में से पाया गया है।

जांच से पता चलता है कि श्री डी.के. मित्तल के भाई, डा. संजीव कुमार मित्तल शिवालिक बैंक के बोर्ड में है। नाबार्ड के डीएफएस सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान श्री मित्तल ने शहरी सहकारी बैंकों को अनुमति दी
थी जिसके अंतर्गत भारतीय रिजर्व बैंक के पर्यवेक्षी अधिकार क्षेत्र के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में वित्त संयुक्त देयता समूह (जेएलजी) को बढ़ावा देना था। शिवालिक बैंक इस रियायत का लोन लाभार्थी बन गए।

जनहित-शिवालिक की असामान्य वाणिज्यिक भूख एक नाबार्ड इंटर कार्यालय ज्ञापन द्वारा खाली रखी है जहाँ दस्तावेजी तथ्य यह है कि शिवालिक बैंक 3%-4% की मामूली ब्याज दर पर गरीबों की बचत में एकजुट है जबकि शहरी
ग्राहकों के लिए बहुत अधिक 24% पर पैसे उधार दिए है।

अपनी आकर्षक व्यापार मॉडल के बावजूद, उससे संबंधित और गरीब स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के लिए ऋण जिसे सामूहिक रूप से ज्वाइंट लिएबिलिटी समूह (जेएलजी) कहा जाता है को एक उच्च 18% पर वितरित कर रहे हैं, अपने समूह के सदस्यों को एक चौंका देने वाला 24% ब्याज दर जिसमें जनहित के लिए भुगतान 6% सर्विस चार्ज भी शामिल है को थोप रहे है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close