जैव उर्वरक में इफको की अब होगी जबरदस्त भागीदारी

इफको, सिक्किम सरकार के साथ संयुक्त उद्यम बनाकर बड़े पैमाने पर जैविक खाद की दुनिया में प्रेवश करने की योजना बना रही है। इस उद्यम को सिक्किम इफको ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एसइफको) के रूप में जाना जाएगा। इसका उद्देश्य इफको के नए डिजिटल सहकारी मंच के माध्यम से दुनिया भर में सिक्किम राज्य के जैविक उर्वरक को बढ़ावा देना है।

यह घोषणा गुरुवार को इफको के स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान डॉ यू.एस.अवस्थी ने की। यह अवस्थी का 62वां गंतव्य था।

इस अवसर पर इफको एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने कहा कि “हमने हमेशा उर्वरकों के संतुलित उपयोग को बढ़ावा दिया है। हम किसानों को परंपरागत और साथ ही नई तकनीक आधारित प्रथाओं का उपयोग करने के लिए शिक्षित कर रहे हैं। सिक्किम पूरी तरह से जैविक राज्य है, इसलिए यहां जैविक खाद और पौधे वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अच्छा मंच है।

इसके साथ ही इफको ने सिक्किम राज्य के लिए सहकारी सदस्यता को भी खोल दिया है। पारंपरिक सिक्किम कृषि शैली का विस्तृत शोध किया जाएगा और नई प्रौद्योगिकियों के साथ एकीकृत किया जाएगा, इफको के मीडिया विभाग के हेड ने संवाददाता से बातचीत में कहा।

हमारे प्रबंध निदेशक का उद्देश्य व्यापार को सहकारिता के माध्यम से बढ़ावा देना है, हर्षन्द्र ने कहा।

जैव उर्वरक के क्षेत्र में राज्य की उपलब्धियों की सराहना करते हुए इफको एमडी ने मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी पर किसानों को बधाई दी। राज्य में स्वास्थ्य कार्ड 100 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। एमडी ने ट्वीट किया कि “मुझे खुशी हुई जानकर की गैंगटोक में लगभग सभी किसानों के पास मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड है। किसान मिट्टी के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं”।

डॉ अवस्थी ने किसानों को सम्मानित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.सी.गुप्ता और रजिस्ट्रार ऑफ कॉपरेटिव, सिक्किम आर.के.गौत्तम ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। अवस्थी ने इन अधिकारियों को भी सम्मानित किया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close