सहकारी प्रश्न

क्या, एक सहकारी समिति पेट्रोल पंप चला सकती हैं?

महोदय,

मैं सोसायटी “श्री गुरु मां बहुउद्देशीय आपूर्तिकर्ता और विज्ञापन सहकारी सोसायटी लिमिटेड” का निदेशक हूँ। यह सोसायटी मध्य प्रदेश में जिला स्तर पर आधारित है। मैं नागरिकों की बेहतर सेवा करने के लिए योजनाओं, नीतियों, कानून और नियमों के बारे में जानना चाहता हूँ।

विशिष्ट संदर्भ में मुझे बताइए कि एक सहकारी समिति एक पेट्रोल पम्प चला सकती हैं?

धन्यवाद,

सौरभ अग्रवाल

आई सी नाईक,

एक निर्देशक के रूप में आपका वैधानिक और नैतिक कर्तव्य काफी वजनी है। लोगों की सेवा के लिए एक महत्वपूर्ण बहुउद्देशीय संगठन के माध्यम से अपना समय समर्पित करना चाहते हैं तो आपको बहुत कुछ जानने की जरूरत है। यह एक लंबे समय तक चलनेवाला काम है और इसमें  धीरज रखना होगा।

आपको अपनी खुद की सोसायटी के कार्यालय से अध्ययन शुरू करने की जरूरत है। यहाँ आप बहुत कुछ सीख सकते है। सोसायटी पंजीकरण और प्रमोटरों और पंजीयन प्राधिकरण के साथ संपर्क साध कर आप काम कर सकते है। आपको सोसायटी की योजना के बारे में बहुत कुछ पता चल जाएगा।

आपको बहुत ध्यान से पंजीकृत कानून को पढ़ना होगा और साथ ही इसके उद्देश्य को। इसमें पेट्रोल पम्प खोलने की संभावना को देखने की कोशिश कीजिए। संयम से लेकिन अनिवार्य रूप से, म.प्र. सोसायटी अधिनियम और नियमों को ठीक से समझना होगा ताकि आपको अपने सवालों का जवाब मिल सकें। सोसायटी के कार्यालय में इसका एक सेट होना चाहिए और अगर नही है तो आप खरीद लें। ऐसे सोसायटी कार्यालय के पास यह होना चाहिए सदस्यों के इस्तेमाल के लिए।

बहुउद्देश्यीय सोसायटी पर एक अच्छा कमेंटरी खरीदें। आप गूगल या अन्य सर्च इंजन से जानकारी की खोज कर सकते हैं। इस के बाद भी आपके प्रश्न होंगे जिसे आप सही समय पर उठा सकते है।  हमें आपकी मदद करके खुशी होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close