कॉर्पोरेटर

कॉर्पोरेटरों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सहकारी नेताओं दोनों ने मिलकर योग दिवस का आनंद लिया। केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से लेकर इफको के प्रबंध निदेश डॉ यू.एस.अवस्थी, ज्योतिंद्र मेहता, सभी ने योग दिवस मनाया वहीं अशोक बजाज ने छत्तीसगढ़ में 21 जून को आयोजित एक समारोह में भाग लिया।

पाठकों को याद होगा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे विश्व के तमाम मुल्कों का समर्थन मिला।

जबकि केंद्रीय कृषि राधा मोहन ने रविवार को मोतिहारी में अपने समर्थकों के साथ योग दिवस मनाया, वहीं छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने बैक के पंडारी परिसर में बैंकों के अधिकारियों के साथ योग किया।

सिंह ने इस अवसर पर कहा कि “योग” विश्व को भारत की देन है। योग मन, बुद्धि, शरीर और आत्मा का समग्र जोड़ है, उन्होंने कहा।

रविवार की सुबह इफको के एमडी ने अपने समर्थकों को योग करने के लिये याद दिलाया और उन्हें ट्वीट करके समर्थकों को प्रेरित किया। अवस्थी ने अपने ट्वीट में लिखा कि “इफको अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सबके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता है। मैं पिछले 40 साल से योग कर रहा हूं और इससे मुझे बहुत लाभ हुआ है”।

अवस्थी के एक समर्थक ने ट्वीट किया कि “ डॉ अवस्थी आपका संदेश बहुत प्रेरक है। इफको के हर कर्मचारी को अच्छे स्वस्थ के लिये आज से योग का अभ्यास शुरू करना चाहिए।

आरएनएसबी और विजय वाणिज्यिक सहकारी बैंक ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को परंपरागत तरीके से मनाया। इसमे दोनों बैंकों के सदस्यों ने योगासन करने के लिये 90 मिनट के सत्र में भाग लिया। इसके पीछे राजकोट नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष और एनसीयूआई बोर्ड में सरकारी नॉमिनी ज्योतींद्र मेहता की प्रमुख भूमिका थी।

भारतीय सहकारिता के पास कोई भी जानकारी नहीं थी कि इस दिन कॉर्पोरेटर योग दिवस में शामिल होंगे लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे गर्व के हकदार नहीं है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close