एनसीयूआईविशेष

एनसीयूआई 60वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह मनाने के लिए तैयार

एनसीयूआई हर साल 14 से 20 नवंबर तक अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह मनाता आ रहा है। पूरे सप्ताह चलने वाले समारोह में सहकारी क्षेत्र की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सहकारी क्षेत्र की महत्वपूर्ण समस्याओं के मुद्दों पर विचार किया जाएगा।

एनसीयूआई ने नई दिल्ली में अगस्त क्रांति मार्ग पर स्थित अपने परिसर में प्रेस सम्मेलन आयोजित करके 14 नवम्बर 2013 को सहकारी सप्ताह को आयोजित किए जाने की सूचना दी।

एनसीयूआई शासी परिषद ने सितंबर में बैठक करके सहकारी सप्ताह के मुख्य विषयवस्तु और कार्यक्रम के प्रारुप पर निर्णय लिया:

मुख्य विषय: “बदलते समय में सामाजिक आर्थिक पुनरुत्थान के लिए सहकारिता”.

14.11.2013: सहकारी प्रशासन, नेतृत्व और सुधार

15.11.2013: समावेशी और स्थाई विकास के लिए सहकारिता

16.11.2013: सहकारी विपणन, प्रसंस्करण और उपभोक्ता

17.11.2013: पंचायती राज संस्थाओं और सहकारी इंटरफेस और खाद्य सुरक्षा

18.11.2013: बेहतर रहने के लिए सहकारी आवास

19.11.2013: सहकारी कराधान और कानून

20.11.2013: सहकारी संस्कृति और मूल्यों को बढ़ावा देना

विषयवस्तु “बदलते समय में सामाजिक आर्थिक पुनरुत्थान के लिए सहकारिता” को इस साल के सहकारी सप्ताह समारोह के लिए चुना गया है। एनसीयूआई के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता वर्ष 2012 के सफलता ने देश में सहकारी छवि को नयी ऊंचाइयां दी है।” सहकारी मॉडल विभिन्न सामाजिक – आर्थिक असमानता को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। ”

सहकारी सप्ताह समारोह के अवसर पर एनसीयूआई को भारत के राष्ट्रपति, केंद्रीय कृषि मंत्री, गृह मंत्री जैसे कई प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों से संदेश प्राप्त हुए है। 14 नवंबर, 2013 को उद्घाटन समारोह की तरह विभिन्न समारोह जैसे राष्ट्रीय स्तर पर महासंघों द्वारा आयोजित सेमिनार, इफको द्वारा आयोजित जवाहर लाल नेहरू स्मारक व्याख्यान, एनसीयूआई द्वारा आयोजित सर्वश्रेष्ठ सहकारी जर्नल पुरस्कार प्रतियोगिता आदि सहकारी सप्ताह समारोह के अवसर पर आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण आयोजन रहेंगे।

कई नीतिगत मुद्दे जैसे पैक्स पर बख्शी समिति की रिपोर्ट का प्रभाव, सहकारिता के लिए संवैधानिक संशोधन विधेयक, भविष्य में सहकारी क्षेत्र, सरकारी-सहकारी संबंध, सहकारी स्वायत्तता, सहकारिता में नई पीढ़ी के लिए संसाधन आदि पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस सहकारी सप्ताह के उद्घाटन समारोह के बाद किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close