एनसीयूआई

एनसीयूआई: चंद्रपाल ने डिप्लोमा पाठ्यक्रम का किया उद्घाटन

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ की प्रशिक्षण विंग सहकारी शिक्षा की राष्ट्रीय संस्था (एनसीसीई) ने मंगलवार को दिल्ली में अपने मुख्यालय में “डिप्लोमा इन कॉपरेटिव एजुकेशन और डेलवपमेंट” शीर्षक से तीन महीने के कोर्स का शुभारंभ किया है।

यह महत्वाकांक्षी प्रशिक्षण पाठयक्रम के अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देता है। उद्घाटन समारोह में सहकारी निकायों से बांग्लादेश, नेपाल, मॉरीशस सहित भारत के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, एनसीयूआई अध्यक्ष डॉ चंद्रपाल सिंह यादव ने कहा कि “डिप्लोमा कार्यक्रम के माध्यम से आपको कैसे एक सहकारी समिति को चलाने और सहकारी सिद्धांतों के बारे में ज्ञान दिया जाएगा”।

सिंह ने आगे कहा कि भारत का सहकारी आंदोलन दुनिया का सबसे बड़ा आंदोलन है जहां 6 लाख सहकारी समितियां है और इससे लगभग 25 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं।

आईसीएम और आरआईसीएम का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्य में 20 सहकारी संस्थान हैं जो राज्य के सहकारी नेताओं के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। पुणे स्थित वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंध संस्थान प्रशिक्षण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

अपने संबोधन में, कृभको के प्रबंध निदेशक एन.संबाशिवा राव ने एनसीयूआई को सहकारी आंदोलन के संगठन और विकास का इंजन करार दिया और कहा कि एनसीसीई सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष, निदेशकों और सदस्यों के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

इफको के उप-महाप्रबंधक तरुण भार्गव ने प्रतिनिधियों से सहकारी संस्कृति के बारे में जानने, विभिन्न सहकारी समितियों द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं को समझने का आग्रह किया।

एनसीसीई के निदेशक डॉ वी.के.दूबे ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close